Bharat Bandh: दिल्ली-NCR में भारत बंद का दिखने लगा असर, किसानों ने NH-24 किया जाम

New Delhi: Farmers Protest: दिल्ली-NCR के शहरों गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में भारत बंद (Bharat Bandh) का बड़ा असर देखने को मिल सकता है। किसान संगठन सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक चक्का करेंगे। दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Govt) भी बंद का समर्थन कर रही है।

किसानों आंदोलन (Farmers Protest) के कारण दिल्ली को आने वाले प्रमुख रास्ते पहले से बंद हैं, ऐसे में भारत बंद (Bharat Bandh) एनसीआर से दिल्ली आने-जाने वालों के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। हालांकि दिल्ली में मेट्रो का परिचालन हो रहा है।

चक्का जाम का निर्धारित वक्त होते ही किसानों ने एनएच 24 जाम कर दिया। बता दें 11 बजे से 3 बजे तक भारत बंद है।

दिल्ली में फिलहाल सब सामान्य

भारत बंद (Bharat Bandh) के बीच दिल्ली में सबकुछ सामान्य दिख रहा है। ओला-ऊबर चल रही हैं, सड़कों पर ऑटो भी चलते दिख रहे हैं। एनबीटी रिपोर्टर प्रशांत सोनी के के मुताबिक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर भी सबकुछ नॉर्मल है और ट्रेनें अपने तय शेड्यूल के मुताबिक चल रही हैं। हां, दिल्ली और एनसीआर के जो रास्ते किसान आंदोलन के कारण पहले से बंद हैं, वहां से ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है। एनच 24 पर भी एक तरफ का ट्रैफिक चल रहा है। पुलिस इस हाइवे पर सतर्क है। किसान दोपहर बाद जाम लगा सकते हैं।

दिल्ली और आगरा नैशनल हाइवे पर कल भारी जाम देखने को मिला था। भारत बंद के कारण आज भी यहां से गुजरना जाम में फंसा सकता है। यूपी बॉर्डर पर किसानों ने कहा है कि वह ट्रैफिक नहीं रोकेंगे, लेकिन इसके बावजूद पुलिस यहां सतर्क है।

नोएडा-दिल्ली के बीच ट्रैफिक नहीं रोकेंगे किसान

किसान आंदोलन के कारण दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाला चिल्ला बॉर्डर पहले से बंद है। भारत बंद को लेकर किसानों का कहना है कि वह बाकी रास्तों को नहीं रोकेंगे। डीएनडी, कालिंदी कुंज, हरिदर्शन बॉर्डर से ट्रैफिक आज भी चालू रहेगा।

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर पुलिस सतर्क

गौतमबुद्धनगर के अडिशनल सीपी लव कुमार ने कहा है कि भारत बंद को लेकर सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। सभी एंट्री और एग्जिट पॉइंटस पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात है। लोगों को परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि टिकरी, झरोदा की सीमाओं, धंसा से यातायात बंद है। बादुसराई बॉर्डर कारों और दोपहिया वाहनों जैसे सिर्फ हल्के वाहनों के लिए खुला है। झटिकरा बॉर्डर सिर्फ दोपहिया वाहन की जा सकते हैं।

दिल्ली में सड़क परिवहन सुविधाएं प्रभावित रहेंगी। ओला-ऊबर जैसे कैब ऐग्रिगेटरों ने किसानों के भारत बंद का समर्थन करने का ऐलान किया है। यानी, दिल्ली में ओला, ऊबर की सेवाएं नहीं मिलेंगी।

दिल्ली की आजादपुर मंडी भी आज बंद रहेगी। मंडी अध्यक्ष आदिल अहमद ख़ान ने कहा, ‘आजादपुर मंडी समेत दिल्ली की दूसरी मंडियों के व्यापारियों ने भारत बंद का समर्थन करते हुए मंडी में व्यापार न करने का निर्णय लिया है। मंडी के सभी संगठनों ने निर्णय लिया है कि किसानों के समर्थन के लिए मंडी में अपना व्यापार बंद रखेंगे।’