17.1 C
New Delhi
Monday, December 5, 2022

उत्कृष्ट लेखन के लिए निराला स्मृति सम्मान पत्र से सम्मानित हुए अयोध्या पुलिस के उ. नि. रणजीत यादव

-कुमार मुकेश-

-प्रयागराज के बाल भारती स्कूल में सूर्यकांत त्रिपाठी निराला के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर आयोजित समारोह में हुए सम्मानित

अयोध्या, 20 फरवरी (वेब वार्ता)। पुलिस महानिरीक्षक अयोध्या परिक्षेत्र अयोध्या के कार्यालय में नियुक्त युवा साहित्यकार, समाजसेवी सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव ‘क्षितिज’ को उनकी साहित्यिक उपलब्धियों के लिए प्रयागराज के बाल भारती स्कूल में सूर्यकांत त्रिपाठी निराला के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम में प्रशस्ति पत्र और रचना को सम्मलित करने वाली पुस्तक की दो प्रतियां देकर सम्मानित किया गया। रणजीत यादव ‘क्षितिज’ की कविताओं को गुफ्तगू पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित पुस्तक कविता के प्रमुख हस्ताक्षर में सम्मिलित किया गया है। रणजीत यादव का यह सम्मान उनकी अनुपस्थिति में उनके छोटे भाई सुजीत कुमार ने ग्रहण किया।

Ranjit Yadavआज़मगढ़ के एक छोटे से गाँव भदसार के निवासी रणजीत यादव द्वारा लिखित सामाजिक संदेश पर आधारित कहानियों पहली मुलाकात, जिम्मेदारी, भयानक डर से मौत, इंतजार मां का, वनदेवी का चश्मा, भूरा-बंदर, बड़े घर की बहू इत्यादि अनेक पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित होने के साथ आकाशवाणी लखनऊ व फैज़ाबाद के रेडियों केंद्र प्रसारित होती रहती हैं।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) वाराणसी से दर्शनशात्र विषय मे स्नातकोत्तर,टीडी पीजी कॉलेज जौनपुर से स्नातक उपाधि धारक रणजीत रक्तदान, पौधरोपण, नशामुक्ति, शिक्षा और सुरक्षा के प्रति जागरूकता, गरीब असहायों की मदद करना जैसे सामाजिक कार्यों के लिए भी पहचाने जाते हैं। इन्होंने सेंट थॉमस इंटर कॉलेज जौनपुर से हाइस्कूल और इंटरमीडिट परीक्षा उत्तीर्ण किया है।

जनपद अयोध्या के निवासी प्यार से बुलाते हैं इन्हें सुपरकॉप। नेशनल इकॉनिक पर्सनालिटी अवार्ड दिल्ली,खाकी सम्मान कानपुर, नंदीग्राम रत्न सम्मान और अयोध्या रत्न सम्मान अयोध्या, समाजसेवा सम्मान 2021 लखनऊ, सहकार सम्मान गाजीपुर, इत्यादि सम्मानों से सम्मानित किया जा चुके रणजीत यादव को उनके फेसबुक पेज तथा यू

Ranjit Yadav
Ranjit Yadav

ट्यूब रंजीत सुपरकॉप और ट्वीटर एकाउंट @आर सुपरकॉप पर भी फॉलो कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में बेजुबानों के लिए ‘थोड़ा सा दाना थोड़ा पानी’ मुहिम इनके द्वारा का प्रत्येक वर्ष चलाया जाता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,119FollowersFollow

Latest Articles