17.1 C
New Delhi
Monday, December 5, 2022

Ayodhya News: अयोध्‍या में इस बार भव्‍य तरीके से मनेगी रामनवमी, राम लला को लगेगा 56 भोग

अयोध्या: सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के दोबारा सीएम बनने पर अब राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट राम जन्मोत्सव रामनवमी (RamNavmi) को पूरी भव्यता के साथ मनाने की तैयारी में है। राम लला को नई ड्रेस पहनाई जाएगी। मंदिर के प्रधान पुजारी सत्येंद्र दास (Satyendra Das) के मुताबिक, रामनवमी का पर्व मंदिर में पूरी भव्यता के साथ मनाया जाएगा। राम जन्मोत्सव के मौके पर रामलला मंदिर मे 56 भोग चढ़ाया जाएगा। अभी तक दीपावली के बाद अन्नकूट के अवसर पर यहां के मंदिरों में 56 भोग लगता था।

सत्येंद्र दास ने बताया कि योगी आदित्यनाथ की सीएम पद पर वापसी को लेकर राम नवमी के आयोजन पर विशेष उत्साह रहेगा। पुजारी के मुताबिक, चैत्र नवरात्रि रामनवमी 2 अप्रैल से शुरू हो रही है। इसका मुख्य पर्व रामजन्मोत्सव 10 अप्रैल को है। नवमी तिथि तक गर्भ गृह में कलश स्थापना कर अखंड दीप जलाकर सभी देवी देवताओं का आवाहन विधि-विधान से किया जाता है।

मुख्य पर्व रामनवमी के दिन मंदिर की सजावट कर रामलला को पंचामृत स्नान और इत्र का लेप लगा कर नवीन वस्त्र धारण कराया जाता है। अभी तक मुख्य पर्व के दिन तीन प्रकार की पंजीरी, पंचामृत, पकौड़ी, फल और पेड़ा का भोग लगाया जाता रहा है। भोग में मेवा फल सहित कई खाद्य सामग्री एकत्रित की जा रही है। राम नवमी पर इस साल करीब 20 लाख से ज्यादा भीड़ राम नवमी पर जमा होने का अनुमान है।

विशेष ग्रह नक्षत्रों में हो रहा है योगी का शपथ ग्रहण समारोह
आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया 25 मार्च को योगी आदित्यनाथ दूसरी बार प्रदेश की बागडोर संभालने जा रहे हैं। यह दिन अच्छे ग्रह नक्षत्रों वाला दिन है। इस दिन स्थिर योग के साथ शीतला अष्टमी भी है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,119FollowersFollow

Latest Articles