Amarnath Yatra 2020: अमरनाथ यात्रा रद्द, इस साल नहीं होंगे पवित्र गुफा के दर्शन

New Delhi: कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते विश्व प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा 2020 रद्द (Amarnath Yatra 2020 Cancelled) कर दी गई। हालांकि अभी तक संभावना जताई जा रही थी कि इस साल यात्रा 21 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त तक चलेगी।

इस बीच शुक्रवार को यात्रा के लिए ‘प्रथम पूजा’ भी आयोजित की गई थी। ऐस में अचानक अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने यात्रा को रद्द (Amarnath Yatra 2020 Cancelled) करने की घोषणा कर दी। भगवान भोलेनाथ की पवित्र अमरनाथ यात्रा 2020 हर साल जून महीने में शुरू होती थी।

इससे पहले अप्रैल महीने में भी अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से पवित्र गुफा की यात्रा को रद्द (Amarnath Yatra 2020 Cancelled) करने की बात कही गई थी। इसको लेकर बकायदा प्रेस रिलीज जारी भी किया गया था। हालांकि इसके थोड़ी देर बाद जम्मू कश्मीर सूचना निदेशालय ने यात्रा रद्द करने का आदेश ही वापस ले लिया था। अमरनाथ हिंदुओं का एक प्रमुख तीर्थस्थल है। हर साल जून के महीने में अमरनाथ श्राइन बोर्ड अमरनाथ यात्रा का आयोजन करता है।

हर साल अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होती है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

अमरनाथ यात्रा के लिए हर साल अप्रैल के पहले सप्ताह से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होती है, हालांकि इस बार कोरोना महामारी के चलते प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी। साल 2000 में अमरनाथ श्राइन बोर्ड बनाया गया, जिसका चेयरमैन जम्मू कश्मीर के राज्यपाल या उपराज्यपाल होते हैं।

बीते साल बीच में बंद हुई थी अमरनाथ यात्रा

बता दें कि पिछले साल भी जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की वजह से अमरनाथ यात्रा को बीच में बंद करना पड़ा था। जब यात्रा बंद की गई तब तक करीब 3.50 लाख तीर्थयात्रियों ने बर्फानी बाबा के दर्शन किए थे। हर साल देशभर के अलावा दुनिया के अलग-अलग देशों से भी श्रद्धालु पवित्र अमरनाथ यात्रा के लिए आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *