16.1 C
New Delhi
Friday, December 2, 2022

Airforce News : दुश्मन भी खा जाएगा गच्चा! भारतीय वायुसेना की नए पैटर्न वाली कॉम्बैट यूनिफॉर्म देख लीजिए

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना के 90वें स्थापना दिवस समारोह में 70 से ज्यादा सैन्य विमानों और हेलिकॉप्टरों के प्रदर्शन ने दर्शकों को जोश से भर दिया। चंडीगढ़ में आयोजित ‘एयर शो’ में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि थीं। यह पहली वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और ‘फ्लाई पास्ट’ है, जिसका आयोजन दिल्ली-NCR के बाहर किया गया। समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए। इस समारोह में वायुसेना ने जवानों के लिए अपनी नई लड़ाकू वर्दी भी लॉन्च कर दी। इसकी तस्वीर भी सामने आ गई है, जिसमें एयरफोर्स के जवान नई कॉम्बैट वर्दी में दिखाई दे रहे हैं। चंडीगढ़ में परेड के दौरान सात IAF जवान नए कॉम्बैट यूनिफॉर्म में दिखाई दिए। भारतीय वायुसेना में पहली बार कॉम्बैट टीशर्ट भी जारी की गई है।

वर्दी की खासियत भी जान लीजिए
भविष्य में एयरफोर्स के जवान किसी भी ऑपरेशन में इसी वर्दी में नजर आएंगे। खास बात यह है कि नई वर्दी न केवल हल्की है बल्कि इसका कलर ऐसा डिजाइन किया गया है कि बर्फीले इलाकों, पहाड़ों और रेगिस्तान में दुश्मनों को चकमा दे सकती है। यह सभी मौसम के लिए अनुकूल बनाई गई है। मेड इन इंडिया इस वर्दी का पैटर्न भारतीय वायुसेना के ऑपरेशन एरिया को ध्यान में रखकर बनाया गया है। नए पैटर्न की बूट, टीशर्ट बेल्ट, कैप और पगड़ी भी आ गई है।

सुखना झील के ऊपर विमानों ने करतब दिखाए। इससे पहले एयरफोर्स स्टेशन में वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी की उपस्थिति में एक पारंपरिक परेड का आयोजन किया गया। चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने वायुसेना के अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा बनाने को मंजूरी दी है, जो उड़ान प्रशिक्षण में करीब 3,400 करोड़ रुपये की बचत करेगा। हाल में वायुसेना में शामिल किए गए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर प्रचंड ने भी तीन विमानों की संरचना में आसमान में अपना शौर्य दिखाया।

हल्के लड़ाकू विमान तेजस के साथ-साथ सुखोई, जगुआर, राफेल, आईएल-76, सी-130जे और हॉक भी फ्लाई पास्ट का हिस्सा थे। अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 ने भी हिस्सा लिया। रक्षा मंत्री ने दिन में एक ट्वीट में कहा, ‘वायुसेना के सभी शूरवीरों एवं उनके परिवार को वायुसेना दिवस पर बधाई और शुभकामनाएं। वायुसेना अपने शौर्य एवं पराक्रम को लेकर जानी जाती है। भारत को वायुसेना के कर्मियों पर गर्व है।’

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,119FollowersFollow

Latest Articles