CBI SIT Sushant

सुशांत केस में ये 4 अफसर दिलाएंगे सुशांत सिंह राजपूत को ‘न्याय’, PM के हैं सबसे विश्वासपात्र

New Delhi: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश के बाद CBI सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) मामले की जांच करेगी। इसके लिए CBI ने एक स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम यानी SIT का गठन किया है।

इस टीम (SIT) को CBI के जॉइंट डायरेक्‍टर मनोज शशिधर (Manoj Shashidhar) लीड कर रहे हैं। मनोज के अलावा इस टीम में गगनदीप गंभीर (Gagandeep Gambhir), एसपी नूपुर प्रसाद (SP Nupur Prasad) और एडिशनल एसपी अनिल यादव (ASP Anil Yadav) भी शामिल हैं।

हम आपको बता रहे हैं इन अधिकारियों के बारे में खास बातें…

​मनोज शशिधर

मनोज शशिधर (IPS Manoj Shashidhar) गुजरात काडर के 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। इसी साल जनवरी में पीएम मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट ने शशिधर के CBI के जॉइंट डायरेक्टर के पद पर नियुक्ति की मंजूरी दी थी।

शशिधर (Manoj Shashidhar) पीएम मोदी (PM Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के काफी भरोसेमंद अधिकारियों में गिने जाते हैं। इससे पहले शशिधर गुजरात स्‍टेट इंटेलिजेंस ब्यूरो में अडिशनल डीजी के पद पर तैनात थे। इससे पहले शशिधर बडोदरा पुलिस कमिश्‍नर, अहमदाबाद क्रा’इम ब्रांच डीसीपी और अहमदाबाद जॉइंट कमिश्‍नर के पद पर भी तैनात रहे हैं।

​गगनदीप गंभीर

2004 बैच की गुजरात काडर की IPS अफसर गगनदीप गंभीर (IPS Gagandeep Gambhir) मूल रूप से बिहार के मुजफ्फरनगर की रहने वाली हैं। गगनदीप की 10वीं तक की पढ़ाई मुजफ्फरपुर में और आगे की पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी से हुई थी।

गगनदीप (Gagandeep Gambhir) पंजाब यूनिवर्सिटी की टॉपर भी रही हैं। गगनदीप देढ़ साल पहले CBI में आई हैं और अगस्ता वेस्टलैंड, बिहार के सृजन घो’टाले जैसे कई हाई प्रोफाइल केसों की इन्वेस्टिगेशन कर चुकी हैं। इससे पहले राजकोट समेत गुजरात के कई जिलों में वह एसएसपी भी रही हैं।

​नूपुर प्रसाद

नूपुर प्रसाद (IPS Nupur Prasad) एजीएमयूटी काडर की 2007 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। नूपुर बिहार स्थित टिकारी के सलेमपुर गांव की रहने वाली हैं। वह दिल्ली के शाहदरा की डीसीपी भी रह चुकी हैं। बीते साल ही नूपुर की CBI में बतौर एसपी प्रतिनियुक्ति की गई थी।

​अनिल यादव

अनिल यादव (Anil Yadav) CBI में अडिशनल एसपी हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स घो’टाला, मध्य प्रदेश का व्यापम घो”टाला, एमबीबीएस छात्रा नम्रता डामोर की मौ’त का केस, अगस्ता वेस्टलैंड, शोपियां रे’प केस और विजय माल्या केस की जांच कर चुके हैं।

अनिल यादव (Anil Yadav) मूल रूप से मध्यप्रदेश से हैं। सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच के लिए बनी एसआईटी में अनिल इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर के तौर पर काम कर रहे हैं। अनिल को 2015 में गणतंत्र दिवस पर पुलिस मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है।

​सुप्रीम कोर्ट ने दिए हैं सीबीआई जांच के आदेश

आपको बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) केस में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने बुधवार को CBI जांच का आदेश दिया है। एससी ने कहा था कि महाराष्ट्र सरकार CBI को सहयोग करे साथ ही तमाम जांच संबंधित दस्तावेज मुहैया कराने में भी मदद करे।

कोर्ट ने CBI से कहा था कि वह भविष्य में सुशांत केस से संबंधित मामले को अपने हाथों में ले। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अपने फैसले में कहा था कि ये सुनिश्चित किया जाए कि सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौ’त के पीछे के रह’स्य की छानबीन के लिए CBI कंपिटेंट जांच एजेंसी है और कोई भी राज्य पुलिस उसकी जांच में दखल न दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *