23.1 C
New Delhi
Thursday, February 2, 2023

मुंबई, दिल्ली और पटना से मिला 33 करोड़ का सोना, DRI ने बताया- कूरियर के जरिए बना रहे थे तस्करी की योजना

नई दिल्ली। राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने मुंबई, पटना और दिल्ली से 33 करोड़ रुपये से अधिक का सोना जब्त किया है। डीआरआई की ओर से बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक यह सोना पड़ोसी देशों से तस्करी के जरिए लाया गया था। डीआरआई के बयान के मुताबिक विशिष्ट खुफिया जानकारी से पता चला कि एक गिरोह सक्रिय रूप से आपूर्ति श्रृंखला और रसद कंपनी की घरेलू कूरियर खेप के जरिए मिजोरम से विदेशी सोने की तस्करी की योजना बना रहा है।

जब्त किए गए सोने की कीमत 33.40 करोड़ रुपये
बयान के अनुसार महत्वपूर्ण बरामदगी के क्रम को जारी रखते हुए डीआरआई ने लगभग 65.46 किलोग्राम वजन की विदेशी सोने की 394 छड़ें जब्त कीं। जब्त किए गए सोने की कीमत कुल 33.40 करोड़ रुपये मूल्य बताई जा रही है। सोने को पड़ोसी उत्तर-पूर्वी देशों से तस्करी कर लाया जा रहा था। निषिद्ध व्यापार पर रोक लगाने के लिए डीआरआई द्वारा ऑपरेशन गोल्ड रश शुरू किया गया था और मुंबई ले जाए जा रहे व्यक्तिगत सामान की एक विशेष खेप को रोक दिया गया था।

भिवंडी में जब्त किए गए 10 करोड़ के 120 सोने के बिस्कुट
वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक महाराष्ट्र के भिवंडी में 19 सितंबर को इस खेप की जांच में लगभग 19.93 किलोग्राम वजन और 10.18 करोड़ रुपये के विदेशी सोने के 120 बिस्कुट बरामद किए गए। आगे के विश्लेषण और जांच से पता चला कि ऐसी दो और खेप मुंबई ले जाई जा रही है जिन्हें एक ही कंसाइनर द्वारा एक ही जगह से एक ही मनुष्य को भेजा गया है। और इसे उसी लॉजिस्टिक्स कंपनी के माध्यम से भेजा जा रहा था। फिर इन खेपों के स्थान का पता लगाया गया।

सोने की दूसरी खेप बिहार में थी और उसे वहीं पकड़ा गया था। उस लॉजिस्टिक्स कंपनी के गोदाम की जांच करने पर सोने की 172 विदेशी छड़ें बरामद हुईं, जिनका वजन लगभग 28.57 किलोग्राम था और जिनकी कीमत लगभग 14.50 करोड़ रुपये थी। इसी तरह, तीसरी खेप को उस लॉजिस्टिक्स कंपनी के दिल्ली स्थित केंद्र में पकड़ा गया और जांच की गई, जिसके नतीजतन लगभग 16.96 किलोग्राम वजन और लगभग 8.69 करोड़ रुपये मूल्य की 102 सोने की छड़ें बरामद हुईं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles