30 March 2021 Rashifal: कन्या और तुला राशि वाले रहें सावधान, जानें आज का राशिफल

Webvarta Desk: Rashifal In Hindi: पंचांग के अनुसार (Today’s Panchang) आज मंगलवार को चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि है। चंद्रमा आज तुला राशि (Daily Horoscope) में गोचर कर रहा है। आज नक्षत्र चित्रा रहेगा।

धन और सेहत के मामले में आज कुछ राशियों (Aaj Ka Rashifal) को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। मेष राशि के जातक आज आत्मविश्वास को बनाए रखने का प्रयास करें। अन्य राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन जानते हैं आज का राशिफल।

Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today)

मेष- आप के दिन आत्मविश्वास की कमी महसूस होगी, लेकिन धैर्य रखें। अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखें।ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो एक साथ कई तरह के कामों में खुद को इनवॉल्व करना पड़ सकता है। कारोबारियों के लिए दिन अच्छा बीतेगा, तो वहीं दूसरी ओर चोरी को लेकर अलर्ट रहना होगा। कोशिश करें की ऑफिस की देखरेख आप स्वयं करें। विद्यार्थी परीक्षा को हौव्वा न मानें, सोचने से अधिक पढ़ने में समय व्यतीत करें। स्वास्थ्य में रक्तचाप, व पेट से संबंधित रोगों के प्रति सचेत रहें। घर में मां मौसी या मां तुल्य महिला को स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहने की सलाह दें।

वृष- आज के दिन घर हो या बाहर छोटों पर क्रोधित न हों। ऑफिस में कार्यों के प्रति गंभीरता दिखानी होगी, तो वहीं दूसरी ओर भविष्य के लिए प्लानिंग करना भी लाभप्रद रहेगा। कारोबार की बात करें तो ज्वेलरी, कॉस्मेटिक आदि का बिजनेस का बिजनेस करने वालों को लाभ होगा। युवा वर्ग डिजिटल दुनिया के हिसाब से खुद को अपडेट करें। विद्यार्थी याद करने वाले कामों पर फोकस बनाए रखें। स्वास्थ्य की दृष्टि से आज कुछ एलर्जी की समस्या को लेकर परेशान हो सकते हैं। परिवार के महत्वपूर्ण कायों में जीवनसाथी की सलाह से किए गए बदलाव आपके लिए फायदेमंद होंगे। जरूरी खरीदारी फायदेमंद रहेगी।

मिथुन- आज का दिन आपके लिए बेदह अनमोल रहने वाला है, संभव हो तो अपने महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने में इसका प्रयोग करें। ऑफिस कार्यों को लेकर समय किस्मत चमकाने वाला है, इसलिए परिश्रम के साथ व्यवहार को भी अच्छा बनाना होगा। साथ ही गलतियों की गुंजाइश ही आपके लिए नुकसान का कारण बनेगी। पार्टनरशिप में व्यापार करने वालों को वर्तमान समय में पारदर्शिता रखनी होगी। ध्यान रहें यदि कोई मनमुटाव चल रहा हो तो मिलबैठकर विवाद को सुलझा लें। हेल्थ को देखते हुए आज कमर में खिंचाव या नस संबंधी दिक्कत आ सकती है। घर के छोटों की संगति और करियर की दिशा को लेकर ध्यान दें।

कर्क- आज के दिन समय निकाल कर निवेश को लेकर भविष्य की प्लानिंग पर फोकस करें। ऑफिशियल कार्यों को लेकर तनाव कम से कम लें और कोशिश करें की ऑफिस का तनाव घर तक न आएं। ग्रहों की स्थिति वर्तमान समय में आपको सपोर्ट कर रही है, जिससे व्यापार में आ रही गिरावट अब सुधरती हुई नजर आएगी। युवा वर्ग को हर कार्य के लिए मित्रों के भरोसे रहना नुकसानदेह हो सकता है। विद्यार्थी आलस्य से खुद को दूर रखें। खान-पान को लेकर संयम बर्तें ग्रहों की नकारात्मकता गैस संबंधी दिक्कतें दे सकती है। माता-पिता के साथ समय व्यतीत करना चाहिए, यदि संभव न हो तो उनको याद करें।

सिंह- आज के दिन जहां एक ओर आलस्य रहेंगा तो वहीं कार्य न बनने से कुछ क्रोध भी आ सकता है। ऑफिस में सभी के साथ अच्छा व्यवहार रखना होगा, यदि संभव होतो ऑफिस के चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को उपहार या खाने-पीने की वस्तु दे सकते हैं। कारोबारी वर्ग के लिए दिन लगभग सामान्य ही रहने वाला है। युवाओं का आत्मविश्वास गिर सकता है, ऐसे में मित्रों और नजदीक व्यक्ति से दिल की बात साझा करें। हेल्थ में अधिक चिंता सेहत में सुस्ती रह सकती है,डॉक्टर ने कोई परहेज बताया हो तो लापरवाही न बर्तें। घर के हर सदस्य के साथ प्रेम पूर्वक बात-चीत करनी चाहिए।

कन्या- आज के दिन सक्रिय रहते हुए तेजी के साथ कार्यों को पूरा करें, पिछले पेंडिंग काम खत्म करना होगा। नौकरी पेशा की बात करें तो लंबे समय से किसी चीज की खोज में हैं तो वह मिल सकती है। नये लोगों से मुलाकात होगी जो करियर में शानदार भूमिका निभाएंगे। पैतृक व्यापार करने वालों को अब व्यापार को अपडेट करने के लिए बड़े प्लान बनाने चाहिए। खुदरा व्यापारी खासकर आज कुछ आर्थिक बातों को लेकर परेशान हो सकते हैं। कला क्षेत्र से जुड़े युवाओं के लिए दिन अच्छा है। अल्सर के मरीज खान-पान में फल-जूस का प्रयोग अधिक करें। परिवार में किसी का विवाह तय हो सकता है।

तुला- आज के दिन किसी की भी पूरी बात सुनें बिना प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए। यदि आप कस्टमर डील करते हैं तो व्यवहार मधुर रखें। बैकिंग, टेलीकम्युनिकेशन से जुड़े लोग भी इन बातों का खास ख्याल रखें। व्यापार से जुड़े लोग बड़े उधार न दें और न ही उधार पर स्टॉक आदि खरीदें। युवा वर्ग जहां एक ओर परिश्रम का परिणाम प्राप्त कर पाएंगे, तो वहीं दूसरी ओर कोई समस्या आने पर अभिभावकों से मार्ग दर्शन लेना कारगर होगा। स्वास्थ्य को लेकर मुंह पर बहुत ध्यान देना है, मुंह में छाले, दांत में दर्द हो सकता है। घर में बचत पर गौर करना बेहद जरूरी है।

वृश्चिक- आज के दिन मानसिक तौर पर तैयार रहें, ग्रहों की स्थिति बड़ी जिम्मेदारियां दे सकती है। स्वास्थ्य में गिरावट आने पर ऑफिशियल कार्य बिगड़ सकता है इसलिए यदि स्वास्थ्य ठीक न लग रहा हो तो सहकर्मियों के साथ टीम वर्क में काम करें। सेल्स या मार्केटिंग, इंटीरियर डेकोरेशन का काम करने वालों को लाभ होगा। कारोबारियों को अच्छी डील मिल सकती है। स्वास्थ्य में आज गर्भवती महिलाओं को सेहत और खानपान के प्रति अलर्ट रहना है, यदि कोई भी समस्या दिखती है तो लापरवाही न बर्तें। दवा के साथ-साथ नियमित व्यायाम और योग लाभप्रद होगा। घर में मेहमानों का आगमन हो सकता है, आतिथ्य में कोई कमी न लाएं।

धनु- आज के दिन किसी से हल्की बात नहीं करनी है, हंसी मजाक एक दायरे में रहकर करना होगा। मानसिक तौर पर स्थिर रहना होगा। किसी भी प्रकार की तुलना से बचकर रहें।नौकरी पेशा से जुड़े लोगों की बात करें तो जो लोग लीगल क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें अपने काम पर बहुत ध्यान देना चाहिए। बड़े कारोबारी टैक्स रिटर्न आदि को लेकर लापरवाही न करें, और न ही गैरकानूनी काम में फंसे, वर्तमान में ग्रहों की स्थिति आपको कानूनी तौर पर फंसा सकती है। हेल्थ को लेकर फूड प्वाइंजनिंग की आशंका है, बाहर का खानपान से दूरी रखनी होगी। भाई-बहन के साथ अच्छा समय व्यतीत कर पाएंगे।

मकर- आज के दिन आपको तनाव से थोड़ी राहत मिलेगी। ऑफिस में आपके टीम वर्क से कार्यों को लक्ष्य तक पहुंचा पाएंगे। पदोउन्नति में टीम की अहम् भूमिका होगी। कारोबारियों पॉजिटिव समय का पूरा लाभ उठाएं। व्यापार बढ़ाने के लिए समय अच्छा है। विद्यार्थी कमजोर विषयों पर ध्यान दें, तो वहीं मेहनत दोगुनी कर दें। युवा वर्ग को ऊर्जा का सही उपयोग करना है। विवाद की सूरत में अभिभावकों से तकरार करना ठीक नहीं होगा, ऐसी सूरत में आया अत्यधिक क्रोध नुकसान कराएं। सेहत को लेकर अपच की समस्या रहेगी, गरिष्ठ भोजन न ही करें तो बेहतर होगा। शिव जी को हलवा या कोई मीठा आहार बनाकर भोग लगाएं।

कुम्भ- आज के दिन फाइनेंस से संबंधित प्लानिंग करना अच्छा होगा। कामकाज का तनाव बढ़ रहा होतो दिमाग को हल्का करने के लिए मनोरंजन कर सकते हैं। नौकरी पेशा की बात करें तो जो लोग पेमेंट या बिल पास करते हैं तो सजग हो जाएं एक गलति छवि धूमिल कर सकती है। व्यापारिक मामलों में कैश के लेन-देन के दौरान लिखित रूप से रखना जरूरी है, नहीं तो छोटी सी गलती आर्थिक नुकसान पहुंचा सकती है। विद्यार्थी वर्ग माध्यमिक शिक्षा के अध्ययन पर ध्यान दें। स्वास्थ्य की दृष्टि से महामारी के प्रति अलर्ट रहें। यदि जूलरी खरीदने की प्लानिंग अटकी है तो उसे पूरा कर सकते हैं।

मीन- आज के दिन शांत रहते हुए सिर्फ अपने काम पर फोकस करें। दिनचर्या में बहुत तकनीकी चीजों का उपयोग कम करें। छोटी-छोटी बातों पर उत्तेजित होना आपके व्यक्तित्व को धूमिल कर सकता है। सहकर्मियों के साथ बहुत अच्छा संबंध रखें। विदेशी कंपनीयों में यदि आपने नौकरी के लिए आवेदन कर रखा है तो आज वहां से शुभ सामाचार मिल सकता है। कारोबारी ग्राहकों के साथ झगड़े से बचें। लकड़ी के कारोबारी मुनाफे के लिए पैनी निगाह बनाएं रखें। सेहत के प्रति लापरवाही न दिखाएं, यदि ऑपरेशन हुआ है तो लापरवाही न करें। घर में पानी से संबंधित कोई काम पेंडिग चल रहा हो तो उसे पूरा कर लें।