Saturday, March 6, 2021
Home > National Varta > भारत मां की सेवा करने आ रहे 3 और Rafale Jet, भारतीय वायुसेना की बढ़ी ताकत.. दुश्मनों के उड़े होश

भारत मां की सेवा करने आ रहे 3 और Rafale Jet, भारतीय वायुसेना की बढ़ी ताकत.. दुश्मनों के उड़े होश

Webvarta Desk: India Get 3 More Rafale Jet in Jan: फाइटर जेट की कमी से जूझ रही भारतीय वायु सेना (IAF) की ताकत अगले महीने और बढ़ने वाली है। जनवरी में वायुसेना की स्क्वाड्रन ‘गोल्डन एरो’ में कम से कम 3 और राफेल (Rafale Fighter Jet) शामिल होने वाले हैं।

फ्रांस में तैयार हुए राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale Fighter Jet) की डिलीवरी की यह तीसरी खेप होगी। भारत ने 59,000 करोड़ रुपये की लागत से कुल 36 राफेल विमानों को खरीदा गया है।

इस डील से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि कम से कम तीन राफेल जेट (Rafale Fighter Jet) अगले महीने भारत पहुंचेंगे। हालांकि, राफेल कब तक पहुंचेगा, इस पर अभी फैसला नहीं लिया गया। विमानों को रास्ते में बिना रोके सीधे फ्रांस से उड़ाकर गुजरात के जामनगर एयरबेस पर उतारा जाएगा। बीच रास्ते में भारतीय और फ्रांसीसी टैंकरों की मदद से राफेल में ईंधन भरा जाएगा।

बता दें कि भारत को अभी तक दो खेपों में आठ राफेल लड़ाकू विमान मिल चुके हैं। पांच राफेल विमानों की पहली खेप 29 जुलाई को भारत पहुंची थी। दूसरी खेप में तीन राफेल जामनगर में चार नवंबर को उतरे थे।

चार साल पहले हुई थी डील

करीब चार साल पहले भारत ने फ्रांस सरकार के साथ 36 राफेल विमानों की खरीद के लिए 59,000 करोड़ रुपये में यह डील हुई थी। पहली खेप में आए राफेल विमानों को 10 सितंबर को वायुसेना में शामिल किया गया। भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर. के. एस. भदौरिया ने पांच अक्टूबर को कहा था कि सभी 36 राफेल विमानों को 2023 तक सेना में शामिल कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *