25.1 C
New Delhi
Sunday, September 25, 2022

रात 1 बजे निकलीं टीमें, NIA, ED और 12 राज्यों की पुलिस… PFI पर सबसे बड़े ऑपरेशन की इनसाइड स्टोरी

नई दिल्ली, (वेब वार्ता)। ये किसी फिल्म जैसा ही दृश्य था। बड़ी तैयारी की गई थी। किसी को कानों कान इसकी खबर तक नहीं थी। देश के इस सबसे बड़े छापे के लिए तैयारी ऐसी थी कि किसी के पास बचने का मौका तक नहीं था। ऐसे छापे आप फिल्मों में ही देखते होंगे। पर ये असली छापे थे। अचानक सुबह-सुबह खबर आती है कि देश के 12 राज्यों में NIA और ईडी की टीम टेरर लिंक मामले में छापेमारी कर रही है। देश के 12 राज्यों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के कार्यालय इन एजेंसियों के निशाने पर थे। जांच एजेंसियों की मदद के लिए इन राज्यों की पुलिस भी हर मौके पर मौजूद रहती है। एजेंसी के अधिकारी धड़ाधड़ PFI कार्यालयों में घुसते हैं और वहां के कागजातों को जब्त कर लेते हैं। जांच एजेंसियां कथित तौर पर देशभर में आतंकी गतिविधियों को सपोर्ट करने के आरोप में PFI को ठिकाने पर छापेमारी कर रही है। सैकड़ों जवान और अधिकारी इन छापों में शामिल है। अबतक पीएफआई से जुड़े 106 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। दरअसल, इन छापों के लिए के लिए केंद्रीय एजेंसियों ने बड़ी ही गुप्त तैयारी कर रखी थी। आइए जानते हैं इन छापों की इनसाइड स्टोरी।

ऑपरेशन मिडनाइट
छापे में कोई चूक न हो इसके लिए रात का वक्त चुना गया। आधी रात के बाद 1 बजे शुरू हुई रेड में कई अधिकारी शामिल थे। न भागने का मौका न कुछ छिपाने का मौका। केंद्रीय एजेंसियों के इस चुपचाप एक्शन के पीछे पूरी तैयारी थी। इस रेड के बाद गृह मंत्रालय भी एक्टिव हो गया है। इस छापे के बाद मंत्रालय में बड़ी बैठक की तैयारी है।

12 राज्यों की पुलिस और केंद्रीय जांच एजेंसियों ने इस छापे को बड़े ही गुप्त तरीके से अंजाम दिया। टेरर फंडिंग से जुड़े लोगों के घरों और कार्यालयों पर पड़े इन छापों के लिए एजेसियों बड़ी तैयारी की थी। राज्य पुलिस इस छापे में शामिल जरूर है लेकिन उसे भी छापे के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी गई थी। उनसे केवल मदद मांगी गई थी। अधिकारियों ने बताया कि टेरर फंडिंग से जुड़े लोगों के ठिकानों को खास तौर पर निशाना बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इन लोगों ने ट्रेनिंग कैंप का आयोजन किया और लोगों को PFI ज्वाइन करने के लिए उनमें कट्टरता फैलाई।

कई राज्यों के PFI चीफ गिरफ्तार
छापेमारी के बाद केंद्रीय जांच एजेंसियों के कई राज्यों के चीफ को गिरफ्तार कर लिया गया है। PFI दिल्ली स्टेट प्रेसिडेंट परवेज अहमद को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा केरल और मध्य प्रदेश के पीएफआई चीफ को गिरफ्तार किया गया है। मध्यप्रदेश के PFI प्रमुख अब्दुल करीम गिरफ्तार, मोहम्मद खालिद छीपा को भी किया गया गिरफ्तार, इंदौर से हुई गिरफ्तारी, जांच टीम ने सुबह 4 बजे दोनों को घर से उठाया, इंदौर से जावेद नाम का शख्स भी अरेस्ट, उज्जैन से चौथी गिरफ्तारी मोहम्मद जमील की हुई है।

पुलिस बल की जबरदस्त तैनाती
जांच एजेंसियों की रेड के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। रेड के दौरान पीएफआई के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया और NIA वापस जाओ के नारे लगाए। कई जगह तो सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती कर दी गई थी। सीआरपीएफ के जवानों ने कई जगह रास्ता पूरी तरह बंद कर दिया था।

ईडी देशभर में सीएए के विरोध में हुए प्रदर्शन के लिए फंडिंग मामले की जांच कर रही है। इस मामले में पीएफआई का लिंक सामने आ रहा है। इसके अलावा दिल्ली में 2020 में हुए दंगे और हाथरस में एक दलित महिला की गैंगरेप और मौत के बाद हुए प्रदर्शन की जांच भी ईडी कर रही है।

कहां से कितने PFI से जुड़े लोग पकड़े गए

PFI, CFI के खिलाफ कार्रवाई
जांच एजेंसियों ने पीएफआई और इसके पदाधिकारियों के खिलाफ लखनऊ की PMLA कोर्ट में दो चार्जशीट दाखिल किया था। पिछले साल फरवरी में ईडी ने PFI और इसके छात्र संगठन कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI) के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चार्जशीट दाखिल की थी। ईडी ने दावा किया था कि इस संगठन के सदस्य 2020 के हाथरस घटना के बाद देश में सांप्रदायिक तनाव और आंतक फैलाना चाहते थे। ईडी की चार्जशीट में CFI का महासचिव के ए रउफ शरीफ, इसके सदस्य अतिकुर रहमान, मसूद अहमद, CFI से जुड़े पत्रकार सादिक कप्पन और मोहम्मद आलम का नाम चार्जशीट में आया था।

अमित शाह की बड़ी बैठक
पीएफआई के छापे को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को एक उच्चस्तरीय बैठक कर पूरे मामले की जानकारी ली है। गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि शाह ने जांच एजेंसियों से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की है। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव अजय कुमार भल्ला सहित एनआईए के डीजी भी शामिल थे। गृहमंत्री ने एनआईए अधिकारियों और दफ्तरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को भी कहा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,124FollowersFollow

Latest Articles