मूवी ही नहीं लाइव परफॉर्मेंस के साथ बड़े पर्दे पर देखिए ‘संपूर्ण रामायण’

मूवी ही नहीं लाइव परफॉर्मेंस के साथ बड़े पर्दे पर देखिए 'संपूर्ण रामायण'

  • कब: रोजाना 14 अक्टूबर तक
  • कहां: पीवीआर, प्रशांत विहार
  • वक्त: 6:30 बजे से, 7:15 बजे से
  • एंट्री: फ्री (आमंत्रण से)

नई दिल्लीः दिल्ली की ब्रॉडवे स्टाइल ‘संपूर्ण रामायण’ इस बार पीवीआर के पर्दे पर है। कोविड 19 की वजह से आर्यन हैरिटेज फाउंडेशन अपना खास शो प्रशांत विहार में मल्टीप्लेक्स में लेकर आया है। तीन घंटे का यह शो हर साल नेताजी सुभाष प्लेस में होता था, हालांकि इस बार कोविड की वजह से लाइव शो की इजाजत ना मिलने पर आयोजक इसे बड़े पर्दे पर लेकर आए हैं। यह शो 14 अक्टूबर तक चलेगा।

फाउंडेशन के प्रेजिडेंट और ‘संपूर्ण रामायण’ शो के प्रोड्यूसर राजेंद्र मित्तल बताते हैं, पिछले साल कोविड का असर रहा और इस साल भी अधिकारियों से लाइव शो के प्रदर्शन की इजाजत नहीं मिली। यह साल बेकार ना हो, इसलिए हमने तय किया है कि यह भव्य शो बड़े पर्दे पर दिखेगा। यह पहली बार हो रहा है कि जब भारत के लोग सिनेमाघरों में रामलीला देख रहे हैं। आखिरकार, शो चलते रहना चाहिए।

navbharat timesपुराने और नए अंदाज में स्टेज पर उतरा ‘श्री राम’ का खास अवतार
शो के डायरेक्टर शशिधरन नायर हैं, संगीत चंद्र कमल और भरत कमल ने दिया है। इस शो में वाल्मीकी सूत्रधार हैं, जिसे एक्टर मुकेश खन्ना ने अपनी आवाज दी है। शीर्षक गीत उदित नारायण ने गाया है और रावण का परिचय देता गीत कैलाश खेर की आवाज में है।

फाउंडेशन की इस रामलीला का यह छठवां एडिशन है। वाइस प्रेजिडेंट सौरभ मित्तल कहते हैं, ब्रॉडवे न्यूयॉर्क में एक जगह है जो अपने ग्रैंड शो के लिए मशहूर है। ब्रॉडवे की ही तर्ज पर हमने रामायण की कहानी को अपनी रामलीला में पेश किया था। इस साल हम यह शो लाइव नहीं कर पाए तो हमने इसे मल्टिप्लेक्स में उतारने का फैसला लिया। 2019 में हुए हमारे शो की हम स्क्रीनिंग कर रहे हैं। शो के बाद आरती होती है, दर्शक भी इसमें शामिल होते हैं।

navbharat timesरामलीला, दशहरा और दुर्गा पूजा का समय रात 12 बजे तक बढ़ाया गया
50% कैपेसिटी के साथ यह शो दो ऑडिटेरियम में दो बार हो रहा है, 270 लोग एकसाथ इस खास शो को देख सकते हैं। नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा समेत कई थिएटर-डांस ग्रुप/सोसायटी से निकले एक्टर्स, डांसर्स ने इस शो में अपनी परफॉर्मंस दी । इस शो में मल्टी लेयर एलईडी स्क्रीन और 3 डी ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है। शो में बैकग्राउंड स्कोर भारतीय भी और इसमें वेस्टर्न इफेक्ट भी है। इसमें 17 साउंड ट्रैक है।

SAMPURNA-RAMAYAN

बड़े पर्दे पर संपूर्ण रामायण का खास शो 14 अक्टूबर तक चलेगा