13.1 C
New Delhi
Tuesday, December 6, 2022

भारतीय वायुसेना में अगले साल से होगी महिला अग्निवीरों की भर्ती, सैनिक के रूप में पहली बार होंगी शामिल

नई दिल्ली। आर्मी और नेवी के बाद अब इंडियन एयरफोर्स में भी महिलाएं अग्निवीर के तौर पर शामिल हो सकेंगी। एयरफोर्स चीफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि अगले साल से एयरफोर्स में महिला अग्निवीरों की भी भर्ती होगी। इस साल एयरफोर्स 3000 अग्निवीरों की भर्ती कर रहा है, इसमें महिलाएं नहीं हैं। एयरफोर्स के एक अधिकारी ने कहा कि महिलाओं की भर्ती से पहले हमें सारा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है साथ ही ऐसा माहौल भी बनाना है ताकि महिला अग्निवीरों को कोई दिक्कत ना हो।
इंडियन एयरफोर्स में ऑफिसर रैंक में तो महिलाएं हैं लेकिन एयरमैन (सैनिक) रैंक में अभी तक एयरफोर्स में महिलाओं को शामिल नहीं किया गया है। पहली बार होगा जब महिलाएं सैनिक बनकर एयरफोर्स में शामिल होंगी। सूत्रों के मुताबिक अगले साल जब 3500 अग्निवीरों की भर्ती निकलेगी उसमें करीब 3 पर्सेंट महिलाओं के लिए होगी। इसके बाद हर साल इसे धीरे धीरे बढ़ाया जाएगा और चार साल में इसे 10 पर्सेंट तक करने का टारगेट है। उसके बाद इसका रिव्यू किया जाएगा और फिर रिव्यू के हिसाब से तय किया जाएगा कितने पर्सेंट महिलाओं की भर्ती की जानी है।

एयरफोर्स में कुल 39 ट्रेड है और महिला अग्निवीर किसी भी ट्रेड का हिस्सा बन सकती हैं। हालांकि यह उनके लिए होगा जो अग्निवीर के तौर पर चार साल पूरे करने के बाद परमानेंट तौर पर एयरफोर्स का हिस्सा बनेंगी। एयरफोर्स में जो भी अग्निवीर भर्ती होंगे उन्हें शुरू में कोई ट्रेड नहीं दिया जाएगा बल्कि उन्हें स्ट्रीम और सब-स्ट्रीम मिलेगी। एयरफोर्स के एक अधिकारी के मुताबिक हम किसी को भी एक ट्रेड तक सीमित नहीं करना चाहते इसलिए चार साल तक अग्निवीर रहते हुए उन्हें सब तरह के काम सिखाए जाएंगे और उसी आधार पर उन्हें परखा जाएगा। जब चार साल पूरे हो जाएंगे तो उनमें से अधिकतम 25 पर्सेंट को परमानेंट किया जाएगा जो एयरमैन बनेंगे और उन्हें फिर ट्रेड दिया जाएगा। इन 25 पर्सेंट में कितनी महिलाएं होंगी यह पूरी तरह मेरिट पर निर्भर करेगा। इसमें महिलाओं के लिए अलग से कोई संख्या रिजर्व नहीं होगी। मेरिट के आधार पर वह कम या ज्यादा हो सकती हैं। जब महिला अग्निवीर परमानेंट होंगी उन्हें भी एयरमैन ही कहा जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Latest Articles