Teddy Day 2021: जानें कब, क्यों और किसके लिए बना था पहला टेडी, बहुत मजेदार है इसकी कहानी

Webvarta Desk: वेलेंटाइन वीक (Valentine Week) का चौथा दिन टेडी डे (Teddy Day 2021) के तौर पर पूरी दुनिया में मनाया जाता है। टेडी बियर (Teddy Bear) डे युवाओं में कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय है।

देशभर में के बाजार टेडी बियर (Teddy Bear) से सज गए हैं। रविवार को लोगों ने जमकर टेडी बियर की खरीददारी की। सबसे अधिक डिमांड 300-500 रुपए वाले टेडी बियर की रही। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि टेडी डे (Teddy Day 2021) कब से मनाया जा रहा है।

दरअसल, इस डे को सेलिब्रेट करने के पीछे 14 नवंबर 1902 की एक दिलचस्प घटना है। इस दिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट मिसिसिपी में शिकार पर गए थे। जहां उनके सहायक होल्ट कोलीर ने एक काले भालू का शिकार करने के लिए पेड़ से बांध दिया। लेकिन रूजवेल्ट ने भालू का शिकार करने से इनकार कर दिया और कहा कि एक बंधे हुए और तड़पते हुए जानवर को मारना शिकार के नियमों के खिलाफ है।

यह भी पढ़ें: Valentine Week 2021: फरवरी में हीं क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन, जानें क्या है इसका राज

रूजवेल्ट ने भले ही भालू को नहीं मारा, मगर इस भालू का एक कार्टून बना लिया। कार्टून बनाने वाले आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने इस घटना पर आधारित एक कार्टून बनाया, जो कि 16 नवंबर, 1902 को द वॉशिंगटन पोस्ट अखबार में भी छापा गया था।

कार्टून से प्रभावित होकर मिकटॉम ने एक कपड़े से भालू का बच्चे का खिलौना बनाया और अपनी दुकान पर रखा और नीचे लिखा टेडी बियर। टेडी इसलिए, क्योंकि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति का निक नेम टेडी था और उन्होंने एक बीयर की जान बचाई थी। तभी से टेडी प्यार का प्रतीक बन गया और 10 फरवरी सेलिब्रेट किया जाने लगा।