Teddy Day 2021: आज पार्टनर को दें टेडी बियर और बताएं ये 8 बातें, जानें क्यों मनाते हैं टेडी डे

Webvarta Desk: वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का चौथा दिन होता है टेडी डे। हर साल 10 फरवरी को टेडी डे (Teddy Day 2021) मनाया जाता है। इस दिन कपल्स एक-दूसरे को तोहफे में टेडी बियर्स (Happy Teddy Day) देते हैं।

वैलेंटाइन्स डे (Valentine’s Day 14 February) से पहले का हर दिन इश्क के इजहार का दिन होता है। खास टेडी डे (Teddy Day) के लिए बाज़ारों में अलग-अलग डिजाइन और साइज के टेडी मौजूद होते हैं। चॉकलेट डे (Chocolate day) के बाद टेडी डे 10 फरवरी और अगले दिन यानी 11 फरवरी को प्रॉमिस डे (Promise Day) होता है।

इसी के साथ हग डे (Hug Day) 12 फरवरी, किस डे (Kiss Day) 13 फरवरी और 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे (Valentine’s Day) आता है। इसके अलावा टेडी डे की बधाई (Teddy Day Wishes) कपल्स एक-दूसरे को टेडी डे इमेज (Teddy Day Images), टेडी डे मैसेज (Teddy Day Massage), टेडी डे शायरी (Teddy Day Shayari) और टेडी डे (Teddy Day Quotes) कोट्स भेजकर देते हैं। वैलेंटाइन डे शायरी (Valentine’s Day Shayari) एकलौता ऐसा जरिया है जो सीधे दिल तक पहुंचता है।

वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के दौरान एक दिन पहले से ही कपल्स एक-दूसरे विश करना शुरू कर देते हैं। टेडी डे (Teddy Day) से पहले 9 फरवरी को चॉकलेट डे (Chocolate Day) आता है, रात से ही कपल्स एक-दूसरे को टेडी डे की एडवांस बधाई (Teddy Day Messages) देना शुरू कर देते हैं। प्यार के इस खास दिन दिन कहीं आप पीछे न रह जाएं।

यह भी पड़ें: Valentine Week 2021: फरवरी में हीं क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन, जानें क्या है इसका राज

टेडी डे के दिन अपने पार्टनर को टेडी देते हुए शेयर करें ये 8 बातें…
  • जब वह आपकी बातें ध्यान से सुन रहे हों, तो उन्हें इसके लिए धन्यवाद कहें, ताकि भविष्य में भी वह इसके लिए प्रोत्साहित हों। रिश्ते में ताजगी के लिए कुछ नया और रोमांचक करने की आदत डालें, जो रिश्ते को मज़बूती और सा‍थी के चेहरे पर प्यारी से हंसी दे।
  • अगर साथी की किसी बात से नाराज हैं, तो उन्हें खुल कर बताएं। क्योंकि मन में दबे मन मुटाव रिश्तों में जहर का काम करते हैं। प्रेमी जोड़ों में विवाद का सबसे बड़ा कारण पैसा होता है, इसलिए आर्थिक मुद्दों पर मिलकर चर्चा करें व बजट बनाएं।
  • सोने से पहले लव नोट लिख कर एक-दूसरे के सिरहाने तले छिपा दें। बाद में उन्हें निकालकर एक साथ पढ़ें। जब भी आपको मौका मिले, एक-दूसरे को गले जरूर लगाएं। बिस्तर पर टीवी देखते समय भी एक-दूसरे को गले लगाएं। हाथ न थामना अच्छा संकेत नहीं है, इसे अपनी आदत में शुमार न करें। कोशिश करें कि दिन में एक बार एक-दूसरे का हाथ जरूर थामें।
  • कम से कम एक घंटा दिन और घंटा रात में ऐसा निकालें, जब आप दोनों एक दूसरे से बातें कर सकें। रिश्ते में सुविधा का ध्यान रखना भी जरूरी है। परिवार में बच्चें हैं, तो साथी को उनकी देखभाल के लिए कहें, फिर भले ही वे इसके लिए बेहतर विकल्प हों या नहीं।
  • अपने नियमित कार्यों की एक सूची बनाएं और इस पर अपने साथी से चर्चा करें। और सहमति से कामों को पूरे परिवार में विभाजित कर दें। एक-दूसरे की जरूरतों और सुविधाओं का ख्याल रखें। जीवन साथी पर निर्भरता को नियंत्रित रखें। उन्हें बताएं कि वे आपके जीवन में कितने जरूरी हैं, लेकिन आवश्यक दूरी का भी ध्यान रखें।
  • जिंदगी में साथ मुस्क राने को अपनी आदत बनाएं। जीवन साथी के साथ चुटकुले या जिंदगी के मजाकिया किस्से बांटते रहें।
  • बोरियत गुस्से की निशानी होती है, बोरियत महसूस हो रही हो, तो खुद से पूछें कि आखिर कौन सी बात है, जिससे आपको गुस्सा आया है। बेहतर तरीके से बात और बहस करना सीखें। बहस के दौरान कभी भी कुछ ऐसा न बोलें, जो आप खुद सुनना पसंद नहीं करते। काम और जरूरतों में मोल-तोल करना सीखें। जहां दोनों के मत अलग हों, वहां साथ बैठकर बातचीत से कोई बीच का रास्ता निकालें।
  • एक-दूसरे को विश्वांस में लेना और अपनी रुचियों को साझा करना सीखें। कभी भी एक-दूसरे के सम्मान को आहत न करें। दिन की शुरुआत एक मीठी मुस्कान के साथ करें। सुबह उठते ही एक-दूसरे को देखकर मुस्काएं और प्यार के साथ दिन की शुरुआत करें।
क्यों मनाया जाता है टेडी डे

टेडी डे को मनाने की पीछे एक लंबी कहानी बताई जाती है। माना जाता है कि 1902 में, थियोडोर टेडी और मिसिसिपी नाम के दो व्यक्तियों में से एक भालू के शिकार में शामिल होने गए थे। शिकारी दल के अन्य सदस्यों ने एक जवान भालू को पकड़ लिया और उसे एक पेड़ से बांध दिया, लेकिन रुजवेल्ट ने यह करते हुए भालू का शिकार करने से मना कर दिया कि मासूम जानवरों का कत्ल करना गलत है।

क्लिफोर्ड बेरीमैन नामक एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट ने एक कार्टून में भालू के साथ रूजवेल्ट को चित्रित किया। बाद में भालू की कहानी और कार्टून प्रसिद्ध हो गया और खिलौना निर्माताओं को टेडी बियर बनाने के लिए प्रेरित किया गया था। कहा जाता है कि तब से ही टेडी डे मनाया जाता है।