घर को एंटीक लुक देने के कुछ बेहतरीन टिप्स

Some great tips to give antique look to your home

पूरी दुनिया में घर ही एकमात्र ऐसा स्थान है, जहां पहुंचकर मनुष्य सुकून का आनंद महसूस करता है। और शायद यही कारण है कि घर चाहे छोटा हो या बड़ा, इंसान उसे बड़े ही प्रेम से सजाता है। तिनका−तिनका जोड़कर बनाया गया घर उसमें रहने वाले लोगों के व्यक्तित्व और उनके टेस्ट की झलक प्रस्तुत करता है।

जहां मॉडर्न लोग घर को एक मॉडर्न लुक देने में यकीन करते हैं, वहीं आर्ट एंड क्रॉफ्ट में माहिर लोगों की दीवारें तो उनकी कलाकारी बखूबी बयां करती हैं। ठीक इसी प्रकार, एंटीक चीजों को पसंद करने वालों के घर में आपको उनकी शेल्फ या दीवारों पर कुछ न कुछ एंटीक रखा हुआ जरूर मिल जाएगा। अगर आप भी अपने घर को कुछ अलग, एंटीक व रॉयल लुक देना चाहती हैं तो ये टिप्स आपके जरूर काम आएंगे−

एंटीक का करें प्रयोग

जब आप अपने घर को एंटीक लुक दे रहे हैं तो ऐसा तो हो ही नहीं सकता कि आपके पास एंटीक कलेक्शन न हो। अगर आपके पास कोई एंटीक चीज है तो आप उसे अपने ड्राइंग रूम की दीवार या शोपीस में उसे अवश्य सजाएं। वहीं अगर यदि आपके पास महंगे एंटीक वस्तुओं को खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप बड़े ही स्मार्ट तरीके से घर में एंटीक लुक क्रिएट कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप एंटीक वुडन टेबल का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, एंटीक फर्नीचर आपके घर को एक ट्रेडिशनल व डिफरेंट लुक देता है।

पेंट हो खास

अगर आप अपने घर को रॉयल लुक देना चाहते हैं तो आपका पेंट लीक से हटकर होना चाहिए। एंटीक लुक क्रिएट करने के लिए बेहतर होगा कि आप कॉपर रेड, सबटल येलो, ग्रीन, ब्राउन आदि का चयन करें। इसके अतिरिक्त टेक्सचर पेंट व पैटर्न वॉलपेपर भी एंटीक थीम डेकोरेशन के लिए अच्छा रहेगा।

यूं सजाएं खिड़कियां

खिड़कियों में पर्दे लगाते समय फेब्रिक का थोड़ा ख्याल रखें। चूंकि मौसम गर्मियों का है, इसलिए खिड़कियों को एंटीक टच के लिए आप कॉटन व लिनेन फेब्रिक का चयन करें। वहीं सर्दियों के लिए आप सिल्क, रॉ सिल्क या फिर इसी प्रकार के कुछ रिच फेब्रिक का प्रयोग कर सकती हैं। खिड़कियों को एंटीक लुक देने के लिए सिल्क की साड़ी का प्रयोग एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इससे आपका घर भी खिलेगा और पैसे भी खर्च होंगे। ठीक इसी प्रकार, साड़ियों से बेड कवर व कुशन कवर बनाकर कमरे में एक इंडियन व एंटीक लुक क्रिएट किया जा सकता है।

दमक उठेगा घर

एंटीक डेकोर के लिए आपकी लाइटिंग भी ऐसी होनी चाहिए कि देखने वाला बस देखता ही रह जाए। इसके लिए आप क्रिस्टल झूमर से लेकर हैंडपेंट ग्लास मोजेक लाइटिंग, फैब्रिक शेड्स से ब्रास फिटिंग लाइटिंग का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त घर को नेचुरल व कूल लुक देने के लिए पेंटिड मिट्टी के दीपक भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामान हो सही

जब भी आप घर सजाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके घर का सामान कहीं न कहीं पुराने दिनों की याद दिलाए। इन्हें आप टेबल पर बतौर शोपीस अरेंज कर सकते हैं। घर को कम पैसों में एंटीक लुक देने का एक अच्छा आईडिया यह है कि आप पीतल बर्तन या कलश के कलेक्शन को वॉल शेल्फ पर सजाएं। इससे आपके पैसे भी कम लगेंगे और आपके घर में आने वाले गेस्ट का ध्यान भी इस ओर आकर्षित होगा। इसके अतिरिक्त ब्रास चेन वाले लकड़ी के झूले को कमरे में लगाने से भी कमरे को शाही लुक मिलता है।

अगर बजट हो ज्यादा

अगर आपके पास स्पेस और बजट है तो आप घर को एंटीक लुक देने के लिए कुछ खास भी कर सकते हैं। इसके लिए आप वुडन हैंडकार्व्ड पिलर या रोज वुड का कमरे में प्रयोग कर सकती हैं। यह चीजें हमेशा ही घर को एक रिच लुक देने में मददगार होती हैं। इसके अतिरिक्त रिच पेंटिंग जैसे तंजौर पेंटिंग आदि गोल्ड प्लेटिड फ्रेम के साथ भी आपके घर को एक एंटीक डेकोर देगा।

छोटी चीजें काम बड़ा

जब भी घर को सजाने की बात होती है तो लोग केवल अपनी किचन, ड्राइंगरूम, बेडरूम की दीवारों व शोपीस आदि पर ही ध्यान देते हैं। लेकिन अगर आप छोटी−छोटी चीजों पर भी ध्यान दें तो बेहद ही सरल तरीके से अपने घर में एक न्यू लुक क्रिएट कर सकती हैं। मसलन, दीवार पर पेंटिंग सजाने या वॉलपेपर के अतिरिक्त आप अपने पायदान के डिजाइन या चेयर व सोफे के कपड़े व दरवाजों के हैंडल को भी कुछ ऐसा लुक दें जो आपके घर को एंटीक लुक दे।