Rose Day 2021: रोज डे के साथ होती हैं वैलेंटाइन वीक की शुरुआत, जानें इसकी रोचक कहानी

Webvarta Desk: वैलेंटाइन वीक (Valentine Week 2021) की शुरुआत गुलाब की खुशबू और खूबसूरती के साथ होती है। मतलब वीक का पहला दिन रोज डे (Rose Day 2021) होता है।

इस दिन लव बर्डस एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपने प्रेम का इजहार करते हैं।सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका ही नहीं जो लोग अभी तक सिंगल है वो भी इसमें डुबकी लगा इस दिन को अपनी फीलिंग का इजहार करने के लिए अच्छा दिन मनाते हैं। अगर आप भी अपने मनपसंद लड़के या लड़की को रोज डे (Rose Day 2021) पर फूल देने का प्लान कर रहे हैं, तो पहले रोज डे मनाने की वजह के बारे में जान लें।

पहली मान्यता

रोज डे मनाने को लेकर एक कहानी बताई जाती है। अगर आप ROSE के अक्षरों को ठीक तरीके से व्यवस्थित करते हैं तो यह बन जाता है ‘EROS’ जो प्रेम के देवता है। ग्रीक माइथोलॉजी बताती है कि प्रेम की देवी Venus का भी गुलाब पसंदीदा फूल हैं।

दूसरी मान्यता

रोज डे को लेकर कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब सबसे अधिक प्रिय था।कहते हैं कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके शौहर रोज टनों के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे। तो अगर आप को भी सच्चे प्यार की तालाश है तो प्यार की बारिश में भीगने के लिए खुद को तैयार कर लें। क्योंकि रोज डे अपनी स्पेशल फीलिंग्स के बारे में बताते हैं। गुलाब का फूल अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने का सबसे अच्छा मूक प्रतीक माना जाता है।

क्यों मनाया जाता है रोज डे

वेलेंटाइन डे (Valentine Day) के पहले दिन यानि 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day) को सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन लोग अपने सबसे करीबी रिश्तों को गुलाब देकर अपने दिल की बात बताते हैं। गुलाब का फूल अपनी भावनाओं को प्रस्तुत करने का सबसे अच्छा मूक प्रतीक माना जाता है।

इसके अलावा एक मान्यता के मुताबिक, महारानी विक्टोरिया के समय में लोगों ने अपनी न बताई जाने वाली फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए गुलाब (Rose Day) के फूल के आदान-प्रदान करने की परंपरा की शुरुआत की गई। जिसमें लाल गुलाब प्यार और जुनून का प्रतीक माना जाता है।

हर गुलाव का अलग मतलब

लाल गुलाब (Red Rose): आमतौर पर लोग अपने चाहने वालों को लाल गुलाब देना पसंद करता है। क्योंकि लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। लेकिन, लाल गुलाब भावुकता, लालसा और प्यार की गहराई को दर्शाता है। इसलिए इससे अपने प्यार का इजहार करने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है।

गुलाबी गुलाब (Pink Rose): गुलाबी रंग के गुलाब किसी की तारीफ और प्रशंसा के लिए दिया जाता है। गुलाबी गुलाब ग्रेस और अपनेपन को दर्शाता है। इसे खुशी को दिखाने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

पीला गुलाब (Yellow Rose): पीला गुलाब दोस्ती का रंग माना जाता है। ये सांमजस्य, खुशी और अपनेपन, सच्चाई को दर्शाता है। इसलिए अगर आपको किसी से दोस्ती की शुरुआत करनी है, तो उसे पीला गुलाब गिफ्ट करें।

सफेद गुलाब (White Rose): सफेद रंग का गुलाब पवित्रता, शांति और एकता का रंग माना जाता है। इसके साथ ही ये शाश्वत और शुद्ध प्रेम को दर्शाता है। ऐसे में अगर आप अपने रिश्ते को लंबे समय तक बरकरार रखना है, तो पार्टनर को सफेद गुलाब का फूल गिफ्ट करें। इसलिए शादियों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सफेद फूल होता है।

नारंगी गुलाब (Orange Rose): नारंगी गुलाब जुनून और कृतज्ञता दर्शाता है। यह उत्साह, इच्छा और उत्साह को दर्शाता है। आप अपने प्रेमी को अपने प्यार में जोश और उत्साह लाने के प्रतीक के लिए नारंगी गुलाब दे सकते हैं।

गुलाबों की संख्या से कहें दिल की बात

गुलाब के रंग की तरह, गुलाब की संख्या भी बहुत ज्यादा महत्व रखती है। इसलिए आइए जानते हैं गुलाबों की अलग-अलग संख्या के विभिन्न अर्थ…

  • अगर आपको को किसी को धन्यवाद यानि Thank you बोलना है, तो उसे एक गुलाब का फूल गिफ्ट करें।
  • अगर आपको को किसी लड़की से शादी के लिए प्रस्ताव देना है, तो उसे दो लाल रंग के जुड़े फूलों का छोटा गुलदस्ता गिफ्ट करें, जबकि एक लाल और एक सफेद गुलाब का जोड़ा रिश्ते में शांति और प्यार को बढ़ाने के लिए दिया जाता है।
  • अगर आप अपने रिश्ते को लंबे समय तक बरकरार रखना चाहते हैं, तो पार्टनर को छह गुलाब वाला छोटा बुके गिफ्ट करें।
  • 11 गुलाबों वाला बुके आपके प्यार में सच्चाई, गहराई को बताने में मदद करता है।
  • अगर आप अपने किसी करीबी को 13 गुलाब के फूलों का गुलदस्ता देते हैं, तो इसका अर्थ होता है कि आप गुप्त रुप से उसके प्रशंसक हैं और उन्हें फॉलो करते हैं।
सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका के लिए नहीं है रोज डे

खास बात यह है कि इस दिन को आप अपने दोस्त, क्रश यहां तक कि दुश्मन के साथ भी इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सफेद से लेकर पीला,लाल और काले रंग के गुलाब के अपने अलग अलग मायने होते हैं।