Hug Day 2021: पार्टनर को ‘जादू की झप्पी’ देकर अपने रिश्ते को करें मजबूत, होंगे ये फायदे

Webvarta Desk: Hug Day 2021: दुनियाभर में चल रहा वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) अब खत्म होने ही वाला है। प्यार से भरे इस हप्ते को खत्म होने में अब सिर्फ दो ही दिन रह गए हैं। आज वैलेंटाइन वीक का छठवां दिन है और प्यार करने वाले लव बर्ड्स इसे हग-डे (Hug Day) के रूप में मनाते हैं। जिसका मतलब है कि आज के दिन प्रेमी जोड़े अपने प्रेम का इजहार करने और रिश्ते की मजबूती के लिए एक दूसरे को गले लगाकर प्यार भरी झप्पी देते हैं।

वैलेंटाइंस वीक (Valentine Week) में कपल्स एक-दूसरे के प्रति प्यार जता रहे हैं। 12 फरवरी को हग डे (Hug Day) यानी गले मिलने का दिन मनाया जाता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि गले मिलने से न सिर्फ आपकी नाराजगी दूर हो सकती है बल्कि हेल्थ के लिए भी हग करना बहुत फायदेमंद है।

आज पार्टनर को करें हग

हग-डे (Hug Day) को मनाए जाने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि इस दिन अपने पार्टनर को गले लगाने से हम उन पर अपने विश्वास को जाहिर करते हैं। ऐसा करने से पार्टनर एक दूसरे को अपने होने का एहसास भी दिलाते हैं। एक दूसरे को दी गई प्यार भरी झप्पी से आपका पार्टनर आपके साथ सेफ महसूस करता है। साथ ही उसका विश्वास भी आप पर बढ़ता है।

गले मिलने से खुशी वाला हार्मोन ऑक्सीटोसिन रिलीज होने लगता है जिससे रक्तचाप में कमी आती है और दिल की धड़कनें भी सामान्य हो जाती हैं। इससे मूड में परिवर्तन होता है और लड़ाई के बाद गिले-शिकवों को जल्द दूर करने में मदद मिलती है।

बीमारियों से होगा बचाव

तनाव की वजह से बीमारियों का जोखिम बढ़ता है। ऐसे में तनाव कम करने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। जिसे अपने प्रियजनों से ज्यादा हग मिलते हैं उन्हें ज्यादा मानसिक समर्थन मिलता है और उनमें बीमारियां होने की संभावना कम होती है। वहीं, बीमार होने पर यह समर्थन जल्द ठीक होने में भी मदद करता है।

बढ़ता है प्यार और विश्वास

जब हम किसी को गले लगाते है, तो हमारे शरीर में से कई हार्मोन निकलते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है,ऐसा करने पर जिससे हम प्यार करते है, हमारा प्यार और विश्वास पहले से ज्यादा बढ़ जाता है। इससे खुशी का भी अनुभव होता है।

तनाव कम होता है

हर परिस्थिति में एक-दूसरे का साथ देना प्रेम को मजबूत करता है। जीवन में दुख के पल आने पर साथी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। उसकी एक झप्पी से दुख से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। जीवन में आ रही परेशानियों के कारण होने वाला तनाव भी गले लगाने से कम हो जाता है। तनाव कम होने से कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। इससे हर परिस्थिति में एक-दूसरे के साथ होने का एहसास होता है।