यहां आज भी नाग का जोड़ा कर रहा इस शिवलिंग का रक्षा, सबलोग मानते हैं भगवान शिव के सेवक

Webvarta Desk: मंद‍िर में श‍िवल‍िंग (Naag Shivling) बनाने के ल‍िए खुदाई हो रही थी क‍ि तभी अचानक दो ज‍िंदा नागों को देख खुदाई करने वालों के होश उड़ गए। वह नाग बेहोशी की हालत में थे।

फ‍िर नीचे और खुदाई की तो अंदर पांच श‍िवल‍िंग (Naag Shivling) दबे हुए थे ज‍िन पर प्राकृतिक रूप से ॐ की आकृत‍ि खुदी हुई थी। खुदाई में ईस्ट इंड‍िया कंपनी के समय के 1616 ईसवी के स‍िक्के भी न‍िकले। यह हैरतअंगेज घटना पंजाब के लुधियाना (Ludhiana Shiv Mandir) की है।

लुधियाना के गुरपाल नगर में प्राचीन शिव महिमा मंदिर में शिवलिंग स्थापित करने के लिए की जा रही खुदाई के दौरान 5 शिवलिंग, दो नागों का जोड़ा, एक शंख और कई पुराने सिक्के मिलने का मामला सामने आया है।

बताया जा रहा है कि शिवलिंग बनाने के लिए खुदाई की जा रही थी।धीरे-धीरे जमीन की म‍िट्टी बाहर न‍िकाली जा रही थी क‍ि तभी खुदाई करने वाले चौंक गए। खुदाई कराने वाले की नजर नागों (सांप) पर पड़ी जो कि बेहोशी की हालत में थे। उन्होंने उस समय तुरंत खुदाई को रुकवाया और नागों को बाहर न‍िकाला।

नागों को बाहर निकलने पर फिर और खुदाई की गई तो उसमें से 5 शिवलिंग व शंख, माला और 1616 ईसवी के सिक्के भी निकले। कुछ स‍िक्के ईस्ट इंड‍िया कंपनी के थे तो कुछ और भी पुराने थे। जैसे ही यह सारा माजरा लोगों का पता चला, वहां इन सब को देखने के ल‍िए लोग आने लगे। लोग अपने-अपने तरीके से श्रद्धा प्रकट कर रहे थे।

मंद‍िर प्रबंधक हरविंदर सिंह की मानें तो ये खुदाई की जा रही थी कि अचानक उन्हें नाग दिखाई पड़े थे। इन नागों को देखकर वह हैरत में पड़ गए। इसके बाद उन्होंने खुदाई कर दो नागों का जोड़ा निकाला जिसको मंदिर में रख दिया है। इस जगह की खुदाई श‍िवल‍िंग बनाने के ल‍िए ही हो रही थी। उसके बाद शिवलिंग व अन्य समान मिलने पर उन्होंने भगवान शिव भोले का चमत्कार बताया।