OMG! सिर्फ 14 साल की उम्र में पूरी की ग्रैजुएशन, हैदराबाद का ये होनहार बनना चाहता है डॉक्‍टर

New Delhi Desk: हैदराबाद (Hyderabad News) के 14 साल के अगस्‍त्‍य जायसवाल (Agastya Jaiswal) ने अपनी ग्रैजुएशन पूरी कर ली है।

अमूमन इस उम्र के बच्‍चे अभी स्‍कूल में ही होते हैं लेकिन अगस्‍त्‍य (Agastya Jaiswal) ने हैदराबाद की उस्‍मानिया यूनिवर्सिटी से बीए मास कम्‍युनिकेशन और जर्नलिज्‍म की डिग्री हासिल कर ली। अगस्‍त्‍य का यह पहला कारनामा नहीं है, 9 वर्ष की उम्र में उसने तेलंगाना बोर्ड की दसवीं और 11 साल की उम्र में 12वीं पास कर ली थी।

अगस्‍त्‍य (Agastya Jaiswal) इसके अलावा नैशनल लेवल का टेनिस प्‍लेयर भी है। उसका दावा है कि वह ए से जेड तक अंग्रेजी के एल्‍फाबेट महज 1.72 सेकंड में टाइप कर लेता है। अगस्‍त्‍य बड़े होकर डॉक्‍टर बनना चाहते हैं।

बड़ी बहन नैना जयसवाल भी कम नहीं

अगस्त्य की बड़ी बहन नैना जयसवाल की प्रतिभा भी कम चौंकाने वाली नहीं है। नैना नैशनल लेवल टेबल टेनिस प्लेयर हैं और 16 साल की उम्र में पीएचडी के लिए दाखिला लेनी वाली स्टूडेंट हैं।

नैना ने भी उस्मानिया विश्वविद्यालय से 15 साल की उम्र में पॉलिटिकल साइंस से मास्टर्स डिग्री ली थी। हालांकि भारत में ऐसे कई टीनएजर्स हैं जो डॉक्टरेट की डिग्री ले रहे हैं। नैना ऐसी स्पोर्टसपर्सन हैं, जिन्होंने इतनी कम उम्र में पीएचडी में दाखिला लिया।