Spain

OMG! -25 तापमान, हाड़ कंपा देने वाली ठंड, बर्फ की सफेद चादर से यूं ढका स्‍पेन

Webvarta Desk: Spain Snowfall Temperatures: यूरोप के सबसे खूबसूरत देशों में शुमार स्‍पेन इन दिनों कड़ाके की ठंड से गुजर रहा है। स्‍पेन (Spain Cold Lowest Temperature) में सोमवार-मंगलवार की रात को पारा माइनस 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है और बर्फ की सफेद चादर ने मैड्रिड शहर को पूरी तरह से अपने आगोश में समेट ल‍िया है।

पिछले दो दशक में स्‍पेन में पहली बार पारा माइनस 25 डिग्री सेल्सियस (Spain Cold Lowest Temperature) तक पहुंचा है। रेकॉर्ड ठंड के बीच मैड्र‍िड शहर के मुख्‍य एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। जमा देने वाली ठंड के कारण शहर की सड़कें बर्फ (Spain Snowfall) की मोटी चादर से ढक गई हैं।

​स्‍पेन के ‘साइबेरिया’ में पारा माइनस 25 डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग के मुताबिक देश के साइबेरिया कहे जाने वाले मैड्रिड शहर के बेल्‍लो कस्‍बे में रात को तापमान माइनस 25.4 डिग्री रहा। यह शहर मैड्रिड के पूर्वी इलाके में स्थित है। मुख्‍य मैड्रिड शहर में तापमान माइनस 10.8 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले 50 साल में यह सबसे कम तापमान है।

राजधानी के बरजस एयरपोर्ट पर तापमान माइनस 13.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड क‍िया गया। मौसम विभाग के मुताबिक वर्ष 1920 से लेकर अब तक केवल 15 ऐसे दिन रहे हैं जो इससे ज्‍यादा ठंडे रहे हैं। मौसम विभाग के प्रवक्‍ता रुबेन डेल काम्‍पो ने मंगलवार को कहा कि पिछली रात वर्ष 2001 के बाद सबसे सर्द रात रही। उन्‍होंने कहा कि यह आंकड़ा अभी अस्‍थायी है। ठंड पिछले कई दशक का रेकॉर्ड तोड़ सकती है।

​स्‍पेन में रेकॉर्ड 30 घंटे तक हुई लगातार बर्फबारी

स्‍पेन में ठंड आलम यह है कि देश में करीब 30 घंटे तक लगातार बर्फ गिरती रही। इससे गलियां, सड़कें, घर, पेड़, कार सभी कुछ बर्फ की सफेद चादर के तले दब गए। हालांकि अब बर्फबारी रुक गई है और लोग बर्फ की सफाई में जुट गए हैं। प्रशासन भी सड़कों से बर्फ को हटा रहा है।

स्‍पेन के 51 में से 11 प्रांतों और स्‍वायत्‍तशासी क्षेत्रों में उच्‍चतम स्‍तर का अलर्ट घोषित किया गया है। करीब 50 साल में पहली बार इतनी ज्‍यादा बर्फबारी का सामना करने के बाद मैड्रिड शहर मंगलवार से फिर से सामान्‍य जिंदगी की ओर लौट रहा है। हालांकि मैड्रिड वासियों को बर्फ को हटाने के लिए फावड़े और नमक की कमी से जूझना पड़ रहा है।

​स्‍कूल-कॉलेज बंद, बर्फ हटाने के लिए बुलाई गई सेना

स्‍पेन मध्‍यवर्ती इलाके और राजधानी मैड्रिड में स्‍कूल और कॉलेज को बंद कर दिया गया है। सेना के जवान सड़क पर से बर्फ हटाकर रास्‍ता खोलने में मदद कर रहे हैं। बिजली की आपूर्ति बहाल की जा रही है। लोगों को खाना बांटा जा रहा है तथा कोरोना वायरस वैक्‍सीन पहुंचाई जा रही है।

प्रशासन ने लोगों से घरों में ही रहने के लिए कहा है। मैड्र‍िड के सेना के अस्‍पताल में दुर्घटना में घायल लोगों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। पिछले दिनों आए तूफान में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई थी। बाद में दो और बेघर लोगों को मृत पाया गया था। बर्फबारी की वजह से कई जगहों पर पेड़ भी गिर गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *