kabutar

इस कबूतर की कीमत के सामने लग्ज़री गाड़ियां भी शरमा जायें

वेबवार्ता डेस्क: बेल्जियम के एक रेसर कबूतर को रिकॉर्ड 19 लाख डॉलर में बेचा गया है। दो साल की इस मादा कबूतर का नाम न्यू किम है।

पहले इसे 237 डॉलर पर नीलामी (Auction) के लिए रखा गया था लेकिन चीन (China) के एक व्यक्ति ने इसे 19 लाख डॉलर में खरीद लिया। भारतीय मुद्रा (Indian Currency) में ये रकम 14 करोड़ 15 लाख रुपये से भी ज़्यादा पड़ती है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़ इस कबूतर (Pigeon) को पालने वाले कुर्त वाउवर (Kurt Wouwer) ने बताया कि ख़बर सुनकर वह और उनका परिवार हैरत में पड़ गए। इससे पहले का रिकॉर्ड (Record) एक चार साल के नर कबूतर के नाम था जो 14 लाख डॉलर में बिका था।

रेसिंग चैंपियन कबूतर

अरमांडो (Armando) नाम के रेसिंग चैंपियन कबूतर (Pigeon) को कबूतरों का लुईस (Lewis) कहा जाता  था, इसे मिल्टन (Hamilton) के नाम से भी लोग जाना करते थे। उसके रिटायर (Retire) होने के बाद 2019 में उसे बेच (Sold) दिया गया।

वहीं, न्यू किम (New Kim) ने 2018 में कई मुक़ाबले जीते जिसमें नैशनल मिडल डिस्टेंस रेस (National Middle Distance Race) भी शामिल है। उसके बाद से न्यू किम (New Kim) भी रिटायर (Retire) हो गई।

पिछले कुछ सालों में चीन (China) में कबूतरों (Pigeons) की रेस काफ़ी लोकप्रिय हो रही है। अरमांडो (Armando) की तरह न्यू किम (New Kim) को खरीदने के लिए दो चीनी खरीददार एक से बढ़कर एक बोलियां लगा रहे थे।

रेसिंग कबूतर (Pigeon) 10 साल की उम्र होने तक बच्चे पैदा कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि न्यू किम (New Kim) को भी उसके नए मालिक प्रजनन के लिए इस्तेमाल करेंगे। लेकिन नीलामी (Auction) करने वालों का कहना है कि इस बात की वजह से ये नीलामी (Auction) और असाधारण (Extraordinary) हो जाती है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, नीलामी संस्था पीपा (PIPA) के सीईओ निकोलास (CEO Nikolaas) ने बताया, “ये रिकॉर्ड कीमत अविश्वसनीय है क्योंकि ये एक मादा कबूतर (Pigeon) है। अक्सर, नर कबूतर (Pigeon) की कीमत ज़्यादा होती है क्योंकि वो ज़्यादा बच्चे पैदा कर सकता है।” निकोलास (Nikolaas) ने बताया कि बेल्जियम (Belgium) में लगभग 20 हज़ार कबूतर (Pigeon) पालक रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *