Thursday, March 4, 2021
Home > Lifestyle Varta > Makeup Tips: जानें सर्दियों में कैसे लगाएं मैट लिपस्टिक, जिससे लिप्‍स कभी न पड़ें ड्राई

Makeup Tips: जानें सर्दियों में कैसे लगाएं मैट लिपस्टिक, जिससे लिप्‍स कभी न पड़ें ड्राई

Girl on Lipstick
सर्दियां शुरू होते ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं। इस मौसम में त्वचा और होठों की विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही मेकअप भी बहुत सावधानी से करना पड़ता है। ठंड शुरु होते ही होंठ ड्राई हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में मैट लिपस्टिक लगाना भी एक बड़ा मेकअप कौशल माना जाता है।

दरअसल, मैट लिपस्टिक लगाने के कुछ देर बाद होंठ ड्राई होने लगते हैं। कई बार होठों पर शुष्क त्वचा की एक परत जम जाती है। इससे होंठ न केवल बदसूरत दिखते हैं बल्कि चेहरे की सुंदरता भी प्रभावित होती है। लेकिन इससे बचने के भी उपाय मौजूद हैं। आइए जानते हैं ड्राई लिप्स की समस्या से बचने के लिए सर्दियों में मैट लिपस्टिक लगाने के तरीके।

एक्सफोलिएशन से करें शुरुआत

सर्दी के मौसम में होंठ ड्राई और परतदार हो जाते हैं। इस दौरान मैट लिपस्टिक लगाने से यह समस्या और अधिक बढ़ सकती है। इसलिए मैट लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों को अच्छी तरह एक्सफोलिएट करें। इससे मृत त्वचा बाहर निकल आती है और होंठ मुलायम हो जाते हैं।

लिप बाम का करें इस्तेमाल

मौसम चाहे कोई भी हो, होठों को ड्राई होने से बचाने के लिए लिक्विड लिपस्टिक के नीचे हाइड्रेटिंग लिप बाम जरूर लगाना चाहिए। होठों को एक्सफोलिएट करने के बाद किसी अच्छे ब्रांड का लिप बाम लगाएं। यह होठों को गहराई से मॉश्चराइज करता है और धूप में भी सुरक्षा प्रदान करता है।

​लिप मास्क आजमाएं

यदि आपके होंठ बहुत अधिक ड्राई हैं, तो केवल लिप बाम का इस्तेमाल पर्याप्त नहीं है। होठों को गहराई से पोषण प्रदान करने के लिए लिप मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। लिप मास्क में एवोकैडो ऑयल, शिया बटर, कोकोआ बटर और विटामिन ई जैसे इंग्रीडिएंट मौजूद होते हैं। ये होंठों को मॉश्चराइज करते हैं। दिन में दो बार लिप मास्क का इस्तेमाल करने से होंठ बच्चों की तरह मुलायम हो जाते हैं। साथ ही मैट लिपस्टिक भी परफेक्ट दिखती है।

​हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंट वाली लिपस्टिक यूज करें

सर्दियों के मौसम में हमेशा हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंट वाली लिपस्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह की लिपस्टिक पूरे दिन होठों पर वैसे ही बनी रहती है और लिप्स ड्राई नहीं होते हैं। इस मौसम में आर्गन ऑयल युक्त लिपस्टिक का इस्तेमाल करना भी बेहतर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *