Sunday, January 24, 2021
Home > Lifestyle Varta > 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका! Indian Air Force में निकली बंपर भर्ती.. 33 हजार से सैलरी होगी शुरू

12वीं पास के लिए सुनहरा मौका! Indian Air Force में निकली बंपर भर्ती.. 33 हजार से सैलरी होगी शुरू

New Delhi Desk: देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास कर चुके युवाओं के लिए भारतीय वायु सेना (IAF) ज्वाइन करने का शानदार (Indian Air Force Bharti 2020) मौका आया है। देश की वायु सेना (Vayu Sena) ऐसे युवाओं की भर्ती के लिए कई राज्यों में रैली (IAF Recruitment Rally 2020) आयोजित करने जा रही है।

इस रैली के जरिए वायु सेना के विभिन्न अंगों में ग्रुप X और ग्रुप Y में एयरमेन के पदों पर भर्तियां (Indian Air Force Bharti 2020) की जाएंगी। इसके लिए राज्यों के अनुसार, अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। सभी नोटिफिकेशन्स के लिंक्स आगे दिए जा रहे हैं।

कहां-कहां होगी रैली

भारतीय वायु सेना द्वारा एयरमेन भर्ती रैली 2020 का आयोजन चार शहरों में किया जाएगा। ये रैलियां पटना (बिहार), भोपाल (मध्यप्रदेश), कानपुर (उत्तर प्रदेश) और नई दिल्ली स्थित एयरफोर्स स्टेशन्स में आयोजित की जाएंगी।

कब और कैसे करें आवेदन

इन रैलियों में शामिल होने के लिए योग्य उम्मीदवारों को सेंट्रल एयरमेन सेलेक्शन बोर्ड (CASB) की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए 27 नवंबर 2020 को दिन के 11 बजे से लेकर 28 नवंबर 2020 शाम 5 बजे तक का समय मिलेगा। एप्लीकेशन लिंक आगे दिया जा रहा है। इसके लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

सैलरी

इन पदों पर प्रति माह 33,100 रुपये पे-स्केल के आधार पर सैलरी मिलेगी। वैकेंसी की संख्या की जानकारी बाद में दी जाएगी।

कैसे होगा सेलेक्शन

लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (IAF Airmen Fitness Test) के आधार पर सेलेक्शन किया जाएगा। इनका आयोजन 10 दिसंबर 2020 से लेकर 19 दिसंबर 2020 के बीच किया जाएगा।

क्या चाहिए योग्यता

मैथ्स, फीजिक्स व इंग्लिश के साथ न्यूनतम 50 फीसदी अंकों से 12वीं पास करने वाले या फिर इंजीनियरिंग के किसी भी स्ट्रीम में तीन साल का डिप्लोमा करने वाले अविवाहित पुरुष इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आपका जन्म 17 जनवरी 2000 और 30 दिसंबर 2003 के बीच हुआ हो।

किन राज्यों के युवा ले सकते हैं हिस्सा

भारतीय वायु सेना द्वारा निकाली गई इस वैकेंसी के लिए उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, नई दिल्ली और झारखंड के युवा आवेदन कर सकते हैं। इन पांच राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों के युवा भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *