Coronavirus in india

कोरोना को लेकर WHO का बड़ा बयान, कहा- बुरा वक्त अभी आना बाकी है

New Delhi: दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ रहा है। हर कोई जानना चाह रहा है कि इस बीमारी से पीछा कब छूटेगा। लेकिन, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का मानना है कि कोरोना जल्दी नहीं जाने वाला। अभी कोरोना वायरस का सबसे बुरा दौर आया ही नहीं।

WHO चीफ टेड्रोस गैब्रियेस ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस का बुरा रूप आना अभी बाकी है, हमें ये कहते हुए दुख हो रहा है।

खुद को अलग करना होगा खतरनाक

मीडिया से बात करते हुए सोमवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ ने कहा कि हमें इस वायरस को हराने के लिए साथ में काम करना होगा। अगर हर देश अपने आप को अलग कर लेगा तो बहुत बुरा होगा। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे कई देश अपनी अर्थव्यवस्था को खोल रहे हैं, तो वहां पर दोबारा से इस वायरस का असर दिख रहा है।

गैब्रियेस ने कहा कि भले ही कुछ देशों में इस वायरस की रफ्तार कम हुई हो, लेकिन वैश्विक लेवल पर इसका असर बढ़ गया है। पहले दुनिया में हर रोज कोरोना वायरस के 80 हजार से एक लाख के करीब केस आते थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों से रोजाना डेढ़ लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं।

भारत समेत इन तीन देशों में सबसे ज्यादा केस

दुनिया में इस वक्त अमेरिका, ब्राजील और भारत ऐसे देश हैं, जहां कोरोना वायरस के सबसे अधिक केस आ रहे हैं। अमेरिका और ब्राजील में औसत रोज 30 हजार से अधिक केस आ रहे हैं, जबकि भारत में रोज 20 हजार के करीब केस आ रहे हैं, जो चिंताजनक हालात हैं।

अमेरिकी यूनिवर्सिटी जॉन हॉपकिन्स के अनुसार, अभी दुनिया में कोरोना वायरस के कुल मरीजों की संख्या 1 करोड़ 2 लाख के करीब है, जबकि 5 लाख लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका, ब्राजील, रूस और भारत इस वक्त सबसे अधिक प्रभावित देश हैं। सिर्फ अमेरिका में ही सवा लाख लोगों की जान चली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *