अब WHO ने भी स्वीकारा, हवा के जरिए भी फैल सकता है कोरोना वायरस

New Delhi: Airborne Coronavirus: कोरोना वायरस महामारी का संक्रमण पूरी दुनिया में अभी भी लगातार फैलता ही जा रहा है। भारत में भी पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है और उसे देखते हुए लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।

दुनिया के कई डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के द्वारा इस बात पर लगातार सहमति जताने की बात की जा रही थी कि कोरोना वायरस का संक्रमण शायद हवा (Airborne Coronavirus) के जरिए भी फैल रहा है।

पहले WHO इस बात (Airborne Coronavirus) को मानने से इनकार कर रहा था लेकिन कुछ विशेष मामलों और इस बात के सुबूतों की पुष्टि करने के बाद अब उसने इस बारे में नया बयान जारी किया है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

दुनिया के लगभग 32 देशों के वैज्ञानिकों ने पिछले दिनों तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मामले को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से इस बात के सुबूत दिए थे कि कोरोना वायरस हवा के जरिए भी फैल रहा है।

इसके साथ ही यह अपील की जा रही कि WHO कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने के माध्यम में, हवा को भी शामिल करें। इस पर डब्ल्यूएचओ ने सहमति जताने से इनकार करते हुए कहा था कि बिना इसकी पुष्टि के यह नहीं कहा जा सकता कि कोरोना वायरस हवा के जरिए भी फैल सकता है।

फिलहाल, विश्व स्वास्थ संगठन के द्वारा अब इस मामले में बयान जारी किया गया है और कहा गया है कि कुछ विशेष मामलों को देखते हुए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा के जरिए नहीं फैल सकता है।

इसका मतलब, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अब इस बात को काफी हद तक स्वीकार कर लिया है कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा के जरिए भी फैल रहा है। हालांकि, जिन वैज्ञानिक और डॉक्टरों के द्वारा इस मामले में पहल की गई थी उन्हें एक अहम कामयाबी मिली है। इससे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिलेगी।

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में भी कई राज्यों में और कुछ बड़े शहरों में कोरोना वायरस के बहुत कम मामले थे, वहां अचानक से संक्रमण के मामलों में बढोत्तरी देखने को मिली है।

विश्व स्वास्थ संगठन के द्वारा इस बात को स्वीकारने के साथ ही अब इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि जब भी आप बाहर निकलें या फिर खुली हवा में भी बैठे तो मास्क को जरूर पहन कर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *