ट्रेवल एडवाइजरी में बदलाव कर बोला US- पाकिस्‍तान से भी खराब है भारत की हालत, न जाएं

New Delhi: भारत के साथ दोस्‍ती का दंभ भरने वाले अमेरिका (US Travel Advisory) की नजर में भारत की हालत पाकिस्‍तान से भी ख’राब है और उसने अपने देशवासियों को भारत नहीं जाने की सलाह दी है।

अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए अपने यात्रा परामर्श (US Travel Advisory) में संशोधन किया है और इसे तीसरे स्तर पर रखते हुए देशवासियों से पाकिस्तान की ‘यात्रा की योजना पर पुनर्विचार’ करने को कहा है। भारत अभी भी न जाने वाले देशों की सूची में शामिल है।

इससे पहले पाकिस्‍तान को चौथे स्तर पर रखा गया था। चौथे स्तर पर रखे गए देश ‘यात्रा नहीं करने’ के परामर्श की श्रेणी में आते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के परामर्श के अनुसार भारत अब भी यात्रा परामर्श के चौथे स्तर में है।

भारत के अलावा सीरिया, ईरान, इराक और यमन समेत कई देश चौथे स्‍तर वाली सूची में शामिल हैं। अमेरिका ने भारत में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के मद्देनजर वहां ‘यात्रा नहीं करने’ का परामर्श (US Travel Advisory) छह अगस्त को जारी किया था।

मंत्रालय ने मंगलवार को जारी परामर्श में कहा, ‘कोरोना और आ’तंक’वाद के मद्देनजर पाकिस्तान की यात्रा की योजना पर पुनर्विचार करें।’ बता दें कि इससे पहले 10 अगस्त को जारी परामर्श (US Travel Advisory) में पाकिस्तान को चौथे स्तर में रखा गया था।

मंत्रालय ने अमेरिकी नागरिकों से अपील की कि वे आतं’कवा’द और अ’पहर’ण की घटनाओं के कारण बलूचिस्तान एवं खैबर पख्तूनख्वा और आ’तं’क’वाद एवं सशस्त्र सं’घ’र्ष की आशंका के कारण नियंत्रण रेखा के पास यात्रा नहीं करें।

इंडियन टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटलटी संघ ने भारत सरकार से गुहार लगाई

मंत्रालय ने बताया कि रो’ग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कोरोना के मद्देनजर पाकिस्तान के लिए तीसरे स्तर का यात्रा स्वास्थ्य नोटिस जारी किया है। मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान के सुरक्षा संबंधी हालात में 2014 में उस समय के बाद से सुधार हुआ है, जब पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने आ’तंक’वाद एवं उ’ग्रवा’द विरो’धी ठो’स अभियान चलाए थे।

उधर, इंडियन टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटलटी संघ (FAITH) ने भारत सरकार से गुहार लगाई है कि वे अमेरिका सरकार से ट्रेवेल अडवाइजरी (US Travel Advisory) को बदलने के लिए दबाव डाले। फेथ ने कहा कि सरकार इसे प्राथमिकता के आधार पर उठाए ताकि देश के बारे में बन रही नका’रा’त्‍मक छवि को रोका जा सके।

फेथ ने कहा कि इस समय पर्यटन उद्योग कोरोना की वजह से गंभीर सं’कट से गुजर रहा है और जल्‍द ही भारत में यह उद्योग फिर से अपने आपको शुरू करने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *