UN महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने जताई नाराजगी, 130 देशों को नहीं मिली कोरोना वैक्सिन की एक भी खुराक

Webvarta Desk: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस (Un Secretary General Antonio Guterres) ने कोविड-19 रोधी टीके (Corona Vaccine) के अनुचित वितरण की बुधवार को आलोचना की।

गुतारेस (Un Chief Antonio Guterres) ने कहा कि 75 फीसदी टीकाकरण सिर्फ 10 देशों में हुआ है और जोर दिया कि जल्द से जल्द हर देश के सभी लोगों को टीका मिले इसके लिए वैश्विक प्रयास होने चाहिए।

उन्होंने (Un Secretary General Antonio Guterres) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि 130 देशों को टीके (Corona Vaccine) की एक खुराक नहीं मिली है और इस महत्वपूर्ण क्षण में, टीके का समान वितरण वैश्विक समुदाय के समक्ष सबसे बड़ा नैतिक परीक्षण है।

गुतारेस (Un Secretary General Antonio Guterres) ने टीके के उचित वितरण के लिए तत्काल वैश्विक टीकाकरण योजना लाने की जरूरत बताई, जिसमें वैज्ञानिक, टीका निर्माता और प्रयास को वित्तपोषित करने वाले शामिल हों।

महासचिव (Un Secretary General Antonio Guterres) ने समूह-20 (जी-20) की प्रमुख आर्थिक शक्तियों से योजना को स्थापित करने और इसके कार्यान्वयन और वित्तपोषण को समन्वित करने के लिए एक आपातकालीन कार्य बल की स्थापना करने का आह्वान किया।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने सुरक्षा परिषद से संघर्ष वाले क्षेत्रों में संघर्ष विराम के लिए एक प्रस्ताव स्वीकार करने की आह्वान किया ताकि कोविड-19 टीके की आपूर्ति की जा सके।