23.1 C
New Delhi
Thursday, February 2, 2023

यूक्रेन:हेलीकॉप्टर हादसे में यूक्रेन के गृह मंत्री समेत 18 लोगों की मौत

कीव, (वेब वार्ता)। रूस से युद्ध के बीच यूक्रेन की राजधानी कीव में बुधवार की सुबह हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया, जिसमें कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई है. हादसे में यूक्रेन के गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की की भी मौत हो गई है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक दुर्घटना में यूक्रेन के आंतरिक मंत्री के डिप्टी और एक अन्य अधिकारी की भी जान गई है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, हेलिकॉप्टर क्रैश हादसा छोटे बच्चों की देखभाल करने वाले एक सेंटर के पास हुआ.

नेशनल पुलिस के हेड इगोर क्लेमेंको ने कहा, “फिलहाल 2 बच्चों सहित कुल 18 लोगों के मारे जाने की खबर है.” उन्होंने कहा, मरने वालों में आंतरिक मंत्रालय के कई शीर्ष अधिकारी शामिल हैं, जिनमें आंतरिक मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की भी शामिल हैं. दो बच्चों के 42 साल के डेनिस मोनास्टिर्स्की को 2021 में यूक्रेन के आंतरिक मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था. मीडिया रिपोट्स अनुसार, हेलिकॉप्टर क्रैश राजधानी कीव से 20 किलामीटर दूर ब्रोवैरी क्षेत्र में हुआ. क्रैश के बाद हेलिकॉप्टर में आग लग गई थी.

पुलिस ने बताया कि मारे गए लोगों में से नौ कीव के ब्रोवेरी में दुर्घटनाग्रस्त हुए इमरजेंसी सर्विस हेलिकॉप्टर में मौजूद थे. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि मृतकों में दो बच्चे शामिल हैं. ब्रोवेरी शहर कीव के उत्तर-पूर्व में स्थित है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में घटना के बाद का रेस्क्यू ऑपरेशन दिख रहा है.

हालांकि यह हेलीकॉप्टर क्रैश रूस के द्वारा किए गए हमले में हुआ है या अपने आप हुआ है, इस पर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है. इसके साथ ही राजधानी कीव में किसी हमले की भी सूचना नहीं है. वहीं, कीव के क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा कि हादसे में 15 बच्चों सहित कुल 29 लोग घायल हुए हैं.

42 वर्षीय आंतरिक मंत्री राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के मंत्रिमंडल के प्रमुख सदस्य थे। उन्होंने यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से रूसी मिसाइल हमलों के कारण हुए नुकसान के बारे में जनता को अपडेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यूक्रेनी रिपोटरें में कहा गया है कि हेलीकॉप्टर में छह मंत्रालय के अधिकारी और तीन चालक दल शामिल थे।

राज्य सचिव यूरी लुबकोविच के साथ पहले उप मंत्री येवेन येनिन की मौत हो गई, जिनका काम मंत्रालय के कार्य को व्यवस्थित करना था। आंतरिक मंत्रालय में जाने से पहले, येनिन ने विदेशों में यूक्रेन की सरकार का प्रतिनिधित्व करने में मदद की।

राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख इहोर क्लेमेंको ने फेसबुक पर लिखा कि हेलीकॉप्टर यूक्रेन की राज्य आपातकालीन सेवा का था, जबकि अन्य अधिकारियों ने कहा कि यह फ्रांसीसी सुपर प्यूमा विमान प्रतीत होता है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, किंडरगार्टन शिक्षक के रूप में वर्णित एक महिला ने कहा, एक बहुत बड़ा फ्लैश था। उन्होंने कहा- पहले हवा में किसी चीज के उड़ने की आवाज आई, और हम सब शांत हो गए। फिर, फ्लैश के बाद, हमने एक धमाका सुना। हम लेट गए, और फिर जल्दी वहां से भाग निकले।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles