UK Coldest Temperature: बर्फ की चादर से ‘जम’ गया ब्रिटेन, 25 साल बाद पड़ रही सबसे ज्‍यादा ठंड

Webvarta Desk: UK Coldest Temperature: ब्रिटेन में इस साल सर्दी (Britain Record Winter) अपने सारे रेकॉर्ड तोड़ रही है। आलम यह है कि स्‍कॉटलैंड में बुधवार की रात 25 साल बाद पारा सबसे नीचे चला गया। पूरा ब्रिटेन इस समय भयानक सर्दी (Britain Coldest Temperature) के दौर से गुजर रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि ब्राइमर में तापमान माइनस 23 सेंटीग्रेट पहुंच गया है।

ब्रिटेन में करीब 25 साल बाद पहली बार इतना कम तापमान (Britain Coldest Temperature) हुआ है। पिछले एक दशक में पहली बार ऐसा हुआ है कि पारा माइनस 20 सेंटीग्रेट (UK Coldest Temperature) से नीचे चला गया है। राहत और बचाव दल के सदस्‍यों का कहना है कि स्‍कॉटलैंड में हर तरफ बर्फ बिखरी हुई है। आइए देखते हैं किस तरह से बर्फ की चादर में पूरा ब्रिटेन ल‍िपट गया है….

​अगले तीन‍ दिनों तक ब्रिटेन में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले तीन दिनों तक ब्रिटेन में भीषण ठंड पडे़गी (Britain Record Winter) और बर्फबारी का खतरा बना रहेगा। उन्‍होंने कहा कि अंतिम बार ब्रिटेन में 23 दिसंबर, 2010 को पारा माइनस 20 के नीचे चला गया था।

विशेषज्ञों ने पूरे ब्रिटेन में बर्फबारी की चेतावनी दी है, जिससे बिजली कटने की पूरी आशंका है। यही नहीं देश के कुछ हिस्‍सों में बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि सर्द मौसम यात्रा में बाधा डाल सकता है। कड़ाके की ठंड का ज्‍यादा असर स्‍कॉटलैंड के पूर्वी इलाके, इंग्‍लैंड, देवोन और दक्षिणी-पश्चिमी वेल्‍स में है। कुछ इलाकों में धूप भी खिल सकती है जिससे मौसम सुहावना हो सकता है।

​शहरों में भी गिरा पारा, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

इससे पहले मंगलवार की रात को स्‍कॉटिश हाइलैंड्स में पारा माइनस 17.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। यही नहीं ब्रिटेन के शहरों जैसे मैनचेस्‍टर और कारलिस्‍ले में पारा गुरुवार को माइनस 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। यार्क शहर में तो तापमान माइनस 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। कुछ इलाकों में बाढ़ का अलर्ट आया है।

मौसम विभाग ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे ठंड के खत्‍म होने तक अतिरिक्‍त सावधानी बरतें। उसने कहा कि शुक्रवार तक मौसम और ज्‍यादा खराब हो सकता है और हाड़ कंपाने वाली ठंडी हवाएं चल सकती हैं। इससे बर्फबारी का खतरा और ज्‍यादा रहेगा। इस दौरान बारिश भी हो सकती है।

​बेघर लोगों की बढ़ी मुसीबत, लगती रहेगी कोरोना वैक्‍सीन

कड़ाके इस ठंड में सबसे ज्‍यादा मुसीबत बेघर लोगों को हो रही है। हालांकि कई संस्‍थाएं उनकी मदद के लिए आगे आई हैं। वे ऐसे लोगों को खाना, दूध, कंबल और सोने की छत मुहैया करा रही हैं।

इस बीच कोरोना वायरस संकट को देखते हुए ब्रिटेन की स्‍वास्‍थ्‍य सेवा एनएचएस ने ऐलान किया है कि उसके सभी वैक्‍सीन लगवाने वाले केंद्र खुले रहेंगे। अगर किसी को वैक्‍सीन नहीं लग पा रही है तो उसे बाद में लगाया जाएगा। खराब मौसम के कारण ब्रिटेन के कई शहरों में कूड़ा का कलेक्‍शन नहीं हो पा रहा है। वहीं सफाईकर्मियों को फुटपाथ से बर्फ हटाने और मेडिकल सेंटर तक रास्‍ता साफ करने के लिए लगाया गया है।