प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार में वर्दी की बजाय साधारण कपड़े में दिखेगा शाही परिवार

लंदन, 16 अप्रैल (वेबवार्ता)। ब्रिटेन के प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार शनिवार को विंडसर पैलेस में होगा। इस दौरान शाही परिवार के सदस्य वर्दी (यूनीफार्म) के बजाय साधारण कपड़ों में नजर आएंगे। इसके साथ ही वह असमंजस की स्थिति भी समाप्त हो गई जिसमें परिवार के सदस्य के सैन्य वर्दी पहनने की बात थी।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के फैसले का मतलब है कि प्रिंस हैरी अपने दादा के अंतिम संस्कार के दौरान शाही परिवार के ऐसे एकमात्र सदस्य नहीं होंगे जो सैन्य वर्दी में नहीं होंगे। प्रिंस फिलिप का पिछले सप्ताह 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। शाही परिवार के सदस्य ब्रिटिश सेना , नौसेना और वायुसेना में अपनी मानद भूमिकाओं के आधार पर सार्वजनिक कार्यक्रमों में सैन्य वर्दी पहनते हैं। लेकिन हैरी ने अपना मानद सैन्य खिताब उस समय खो दिया था , जब पिछले साल उन्होंने अपना शाही खिताब छोड़ने का फैसला किया।

ब्रिटेन के प्रेस एसोसिएशन के अनुसार उनके  इस  फैसले के बाद प्रोटोकॉल के अनुसार सेना में काम कर चुके हैरी शाही कार्यक्रमों में पदक के साथ सूट पहन सकते हैं। हैरी अफगानिस्तान में सैन्य ड्यूटी कर चुके हैं। प्रिंस फिलिप का अंतिम संस्कार शनिवार को विंडसर कैसल में होने वाला है। कोरोना वायरस प्रतिबंध के कारण इस कार्यक्रम में 30 लोग भाग ले सकते हैं।