14.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022

दक्षिण सैंडविच द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 7.0 रही तीव्रता

किंग एडवर्ड पॉइंट। दक्षिण सैंडविच द्वीप समूह में 7.0 तीव्रता का भूकंप आया है। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे बताई जा रही है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के झटके से दक्षिण जार्जिया से सटे इस द्वीप में भारी हलचल पैदा हो गई। फिलहाल अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है और सुनामी की भी कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

दक्षिण सैंडविच द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके
सुबह के करीब 8:33 बजे दक्षिण सैंडविच द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.0 मापी गई। अभी तक सुनामी की कोई चेतावनी भी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की तरफ से जारी नहीं की गई है। दक्षिण जॉर्जिया और दक्षिण सैंडविच द्वीप समूह दक्षिणी अटलांटिक महासागर में एक ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र है। यह द्वीपों का एक दूरस्थ और दुर्गम इलाकों में से एक है। जिसमें दक्षिण जॉर्जिया और छोटे द्वीपों की एक श्रृंखला शामिल है जिसे दक्षिण सैंडविच द्वीप समूह के रूप में जाना जाता है।

भूकंप क्यो आता है?
भूकंप के आने की मुख्य वजह पृथ्वी के भीतर प्लेटों का टकरना है। जानकार बताते हैं कि पृथ्वी के भीतर 7 प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं और इसकी वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप कहते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Latest Articles