जानें कौन हैं सबरीना सिंह, जिन्हें कमला हैरिस ने बनाया वाइट हाउस का उप प्रेस सचिव

Webvarta Desk: भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सबरीना सिंह (Sabrina Singh) को उपराष्ट्रपति चुनी गईं कमला हैरिस (Kamala Harris) ने वाइट हाउस (White House) में अपना उप प्रेस सचिव (Deputy Press Secretary) नियुक्त किया है।

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और निर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के सत्ता हस्तांतरण दल ने सबरीना सिंह (Sabrina Singh) की नियुक्ति (Deputy Press Secretary) का ऐलान किया है। वह पहले भी बाइडन-हैरिस के राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान कमला हैरिस की प्रेस सचिव थीं।

माइक ब्लूमबर्ग और कौरी बुकर के लिए कर चुकी हैं काम

सबरीना सिंह इससे पहले माइक ब्लूमबर्ग और कौरी बुकर के राष्ट्रपति पद संबंधी अभियान के लिए क्रमश: वरिष्ठ प्रवक्ता और नेशनल प्रेस सचिव रह चुकी हैं। इसके अलावा वह कई अन्य महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। माइक ब्लूमबर्ग प्रसिद्ध मीडिया ग्रुप ब्लूमबर्ग के प्रमुख हैं।

अमेरिकी राजनीति में सबरीना की है गहरी पैठ

इससे पहले भी सबरीना डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़ी हुई रही हैं। वह पहले डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के लिए डिप्टी कम्युनिकेशन डायरेक्टर के रूप में काम कर चुकी हैं। उसके बाद उन्होंने अमेरिकन ब्रिज के ट्रंप वॉर रूम के प्रवक्ता और हिलेरी क्लिंटन के 2016 के राष्ट्रपति अभियान पर क्षेत्रीय संचार निदेशक के रूप में भी कार्य किया है।

सरदार जेजे सिंह की पोती हैं सबरीना

सबरीना सिंह इंडिया लीग ऑफ अमेरिका के सरदार जेजे सिंह की पोती हैं। सन् 1940 के दशक में सरदार जेजे सिंह ने अपने साथी भारतीयों के साथ मिलकर अमेरिका की नस्लीय भेदभावकारी नीतियों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया था। इसके बाद तत्कालीन राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन ने दो जुलाई, 1946 को लूस सेलर कानून बनाया था। इससे प्रति वर्ष अमेरिका में 100 भारतीयों को प्रवास की अनुमति मिली।

20 को शपथ लेंगे जो बाइडन और कमला हैरिस

सत्ता हस्तांतरण दल ने व्हाइट हाउस में उपराष्ट्रपति कार्यालय के लिए कई अहम नियुक्तियों की घोषणा के तहत उन्हें नामित किया। बाइडन और हैरिस 20 जनवरी को क्रमश: राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति पदों की शपथ लेंगे।