15.1 C
New Delhi
Monday, November 28, 2022

रूसी सेना के अटैक से यूक्रेन की कई इमारतें तबाह

कीव, (वेब वार्ता)। रूस और यूक्रेन की जंग एक बार फिर से खतरनाक मोड ले रही है. दरअसल, क्रीमिया ब्रिज के ब्लास्ट के बाद रूस बौखला गया है. लिहाजा रूसी सैनिक यूक्रेन पर एक के बाद एक हमले कर रहे हैं. रूस ने सोमवार को फिर से यूक्रेन पर हमले किए हैं. यूक्रेन के पीएम ने दावा किया है कि रूसी सैनिकों ने उनके तीन रीजनों पर ड्रोन से हमले किए हैं. इस अटैक में उनके कई महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्टर तबाह हो गए हैं. इतना ही नहीं, इस हमले में करीब 100 टाउन की बिजली गुल हो गई है.

एजेंसी के मुताबिक रूस ने सोमवार की सुबह राजधानी कीव के केंद्र पर ड्रोन से हमले किए. ये अटैक उस वक्त हुए, जब लोग घरों से बाहर थे. बताया जा रहा है कि हमले भीड़भाड़ वाले इलाके में किए गए हैं. इसके साथ ही यूक्रेन के कई शहरों में रूसी सेना ने गोलाबारी भी की है. रूस ने एक सप्ताह में दूसरी बार पूरे यूक्रेन में हमले किए हैं.

एजेंसी के मुताबिक सेंट्रल कीव में धमाकों के बाद यूक्रेनी सेना ने ड्रोन को मार गिराने की कोशिश की. इसके लिए ड्रोन पर कई फायर किए गए.

यूक्रेन के प्रेसिडेंट ऑफिस के एक अधिकारी ने बताया कि कीव में एक आवासीय इमारत पर हुए हमले में तीन लोग मारे गए हैं. जबकि कुछ इमारतें भी तबाह हुई हैं. आपातकालीन सेवा के कर्मचारी आग बुझाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं.

रूस ने कहा- एनर्जी इंफ्रास्ट्रक्चर पर बड़ा हमला किया

यूक्रेन ने कहा कि ये अटैक ईरान द्वारा तैयार ‘आत्मघाती ड्रोन’ द्वारा किए गए हैं. जो पहले अपने टारगेट पर जाते हैं और वहां विस्फोट करते हैं. उधर, रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने पूरे यूक्रेन में सैन्य ठिकानों और एनर्जी के इंफ्रास्ट्रक्चर पर बड़ा हमला किया है.

जेलेंस्की बोले- दुश्मन हमारी आबादी को आतंकित कर रहा

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि पूरी रात और सुबह दुश्मन हमारी नागरिक आबादी को आतंकित करता है. कामिकेज़ ड्रोन और मिसाइलें पूरे यूक्रेन पर हमला कर रही हैं. कीव में एक आवासीय भवन तबाह हो गया है. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि दुश्मन हमारे शहरों पर हमला कर सकता है, लेकिन यह हमें तोड़ नहीं पाएगा. कब्जा करने वालों को आने वाली पीढ़ियां उचित सजा देंगी. याद रहे हम ही जीतेंगे.

37 ड्रोन अटैक में से 85 फीसदी तबाह करने का दावा

उधर, यूक्रेन के गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की ने कहा कि हमें इस बात की जानकारी मिली है कि सोमवार के रूसी हमलों में यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में कई लोगों की मौतें हुई हैं. वहीं, यूक्रेन की सेना ने कहा कि रविवार शाम से 37 रूसी ड्रोन अटैक हुए हैं. इसमें से 85% ड्रोन को नष्ट कर दिया गया है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,122FollowersFollow

Latest Articles