PM मोदी को अमेरिका में मिला बड़ा सम्मान, ट्रंप ने दिया Legion of Merit Award

Webvarta Desk: PM Modi Awarded Legion of Merit by US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को अमेरिका में लीजन ऑफ मेरिट अवॉर्ड (Legion of Merit Award) से सम्मानित किया गया है। पीएम मोदी की तरफ से इस अवॉर्ड को भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने रिसीव किया।

बताया जा रहा है कि इस अवॉर्ड (Legion of Merit Award) के लिए राष्ट्रपति ट्रंप ने खुद पीएम मोदी (PM Narendra Modi) को नामित किया था। इससे पहले पीएम मोदी को रूस, सऊदी अरब, बहरीन, यूएई, फिलिस्तीन और मालदीव जैसे देश अपना सर्वोच्च सम्मान दे चुके हैं।

अमेरिका का प्रतिष्ठित अवार्ड है लीजन ऑफ मेरिट

लीजन ऑफ मेरिट अवॉर्ड (Legion of Merit Award) अमेरिका का प्रतिष्ठित सम्मान है। इस सम्मान को उत्कृष्ट सेवाओं और उपलब्धियों के प्रदर्शन में असाधारण रूप से किए गए काम के लिए दिया जाता है। इस अवार्ड को दूसरे देशों के प्रमुखों के साथ अमेरिकी सेना के अधिकारियों को भी सम्मानित किया जाता है। ट्रंप ने यह अवार्ड पीएम मोदी के कार्यकाल में अमेरिका के साथ मजबूत हुए द्विपक्षीय संबंधों के आधार पर दिया है।

Legion Of Merit
Source: Google
अमेरिकी एनएसए ने ट्वीट की तस्वीर

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन ने इस सम्मान को भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू को दिया। उन्होंने इस मौके की तस्वीर ट्वीट कर लिखा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लीजन ऑफ मेरिट से सम्मानित किया है, उन्होंने जिस तरह भारत को ग्लोबल स्टेज पर पहुंचाया है और भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत किया है उसके लिए ये सम्मान दिया गया है।

इन्हें भी मिला सम्मान

पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा इस साल ये सम्मान ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी दिया गया है। ज्ञात रहे कि डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान भारत और अमेरिका के रिश्ते मजबूत हुए। पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच भी केमेस्ट्री काफी चर्चा में रही, फिर चाहे अमेरिका में हुआ हाउडी मोदी कार्यक्रम हो या फिर भारत में हुआ नमस्ते ट्रंप का कार्यक्रम, दोनों ने ही दुनियाभर में सुर्खियां बटोरी।

हालांकि, कुछ मौकों पर ट्रंप भारत के खिलाफ आक्रामक बयान देते नज़र आए। लेकिन अब जब डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस को अलविदा कह रहे हैं, तो भारत आगे चलकर जो बाइडेन के साथ काम करने की ओर देख रहा है। आपको बता दें कि इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सऊदी अरब, फिलीस्तीन, यूएई, रूस, मालदीव समेत अन्य कई देशों ने अपने यहां के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया है।

लीजन ऑफ मेरिट पाने वाले भारतीयों की सूची
  • जनरल राजेंद्र सिंह जडेजा, डीएसओ -भारतीय सेना (1946)
  • फील्ड मार्शल केएम करियप्पा, ओबीई -इंडियन आर्मी (1950)
  • जनरल सत्यवंत मल्लाना श्रीगणेश – भारतीय सेना (1955)
  • एडमिरल जल कुर्सेटजी -भारतीय नौसेना (1978)
  • जनरल बिक्रम सिंह (थल सेनाध्यक्ष) – भारतीय सेना (2013)
  • जनरल दलबीर सिंह सुहाग (थल सेनाध्यक्ष) -भारतीय सेना (2018)