पाकिस्तान ने राजदूतों के सामने फिर उठाया कश्मीर मुद्दा, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

Modi Imran
Webvarta Desk: Pakistan on Jammu Kashmir: पाकिस्तान (Pakistan) ने मंगलवार को राजधानी इस्लामाबाद में राजनयिक मिशनों के प्रमुखों को कश्मीर (Kashmir) के ताजा हालात के बारे में जानकारी दी है। पाकिस्तान के विदेश विभाग ने इसे राजनयिकों से रूटीन संपर्क का हिस्सा बताया है।

पाकिस्तान ने कश्मीर मामले (Pakistan on Jammu Kashmir) के समाधान के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को प्रयास करने की अपील भी की। भारत ने इस तरह कश्मीर मामलों पर टिप्पणी करने पर पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया है। भारत ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं और भारत का आंतरिक मामला हैं।

भारत ने यह भी कहा है कि पाकिस्तान के पास भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। इससे पहले पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में बताया कि विदेश सचिव सोहेल महमूद ने कश्मीर के ताजा हालात के बारे में राजदूतों को अवगत कराया है। इसमें कहा गया कि यह कश्मीर और उस क्षेत्र से संबंधित घटनाक्रम से अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पूरी तरह से अवगत कराने के लिए पाकिस्तान के नियमित राजनयिक संपर्क का हिस्सा था।

इतना ही नहीं, सोहेल महमूद ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कश्मीर में स्थिति का संज्ञान लेने और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के अनुसार मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रयास करने का आह्वान किया। भारत ने पाकिस्तान के इस कदम पर कठोर प्रतिक्रिया दी है और पाकिस्तान से कश्मीर मामलों पर टिप्पणी न करने को कहा है।