massive-explosion-shook-lebanons

राजधानी बेरुत के पोर्ट के पास विस्फोट, 10 लोगों की जान गई

-विस्फोट में 10 किलोमीटर तक के घरों को नुकसान हुआ

-न्यूज एजेंसी एनएनए के मुताबिक, बेरुत पोर्ट के पास एक वेयरहाउस में आग लगी, जिससे वहां धमाका हुआ

-स्थानीय टीवी चैनलों के मुताबिक, पोर्ट के पास जहां धमाका हुआ, वहां एक गोदाम में पटाखे जमा किए गए थे

बेरूत, 04 अगस्त (वेबवार्ता)। लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को दो भयानक धमाके हुए जिन्हें देखने वालों के होश उड़ गए। जोरदार धमाके के साथ पहले जैसे आसमान की ऊंचाई पर धुएं का गुबार फैल गया और फिर लाल धुआं दिखाई देने लगा।

इस घटना में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों को लोग घायल हो गए हैं। यह धमाका कैसे हुआ, इस बारे में जानकारी का इंतजार अभी किया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें शहर की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। सीएनएन के मुताबिक, विस्फोट में 10 किलोमीटर तक के घरों को नुकसान हुआ है।

घटनास्थल से कई किलोमीटर दूर रहने वाली बेरुत निवासी रानिया मसरी ने सीएनएन को बताया, ‘‘विस्फोट इतना तेज था कि घर की खिड़कियां टूट गईं। मुझे लगा कि यह भूकंप है।’’

लेबनान की स्टेट न्यूज एजेंसी एनएनए और दो सुरक्षा से जुड़े सूत्रों ने कहा कि विस्फोट पोर्ट एरिया में हुआ, जहां गोदामों में विस्फोटक रखे थे। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि धमाका कैसे हुआ और गोदाम मे किस तरह के विस्फोटक रखे थे।

स्थानीय न्यूज चैनल एलबीसी ने स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से कहा कि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। काफी ज्यादा नुकसान हुआ है। अल मायादीन टेलीविजन ने कहा कि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में विस्फोट के बाद शहर के कई हिस्से में धुआं फैल गया। आसपास रहने वाले लोगों का कहना था कि धमाके से खिड़कियां टूट गईं और एक घर की छत भी गिर गई।

लेबनान सिक्यॉरिटी और मेडिकल सर्विसेज के हवाले से रॉयटर्स ने यह जानकारी दी है कि कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। शहर की गलियों में धुआं घुस गया है। करीब 15 मिनट के अंतराल पर एक के बाद एक दो धमाके होने से सुरक्षा पर सवाल भी खड़ा हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *