US: प्रेसिडेंट जो बाइडन के WHMO निदेशक नियुक्त हुए भारतवंशी माजू वर्गीज

Webvarta Desk: अमेरिकी (US News) राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने भारतीय-अमेरिकी माजू वर्गीज (Maju Varghese) को अपना उप सहायक और वाइट हाउस सैन्य कार्यालय (WHMO) का निदेशक नियुक्त किया है।

इससे पहले वर्गीज (Maju Varghese) जो बाइडन (Joe Biden) के चुनाव अभियान और शपथ ग्रहण समिति में भी अहम सदस्य के तौर पर काम कर चुके हैं। वर्गीज ने नियुक्ति की घोषणा के बाद वाइट हाउस (White House) के अराइवल लाउंज में खींची गई तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ‘माजू वर्गीज अब राष्ट्रपति के उप सहायक एवं वाइट हाउस सैन्य कार्यालय के निदेशक हैं।’

उन्होंने मंगलवार को तस्वीर साझा करते हुए लिखा, ‘प्राइमरी और आम चुनाव के बाद शपथग्रहण, इस यात्रा के लिए, शानदार टीम के लिए और हमने जो इतिहास बनाया, उसके लिए आभारी हूं। देश और राष्ट्रपति की सेवा कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं परिवार के साथ उन दरवाजों से दोबारा गुजर कर गौरवान्वित महसूस कर रहा हैं, उनकी कहानी और उम्मीदें मेरे साथ है।’

उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचएमओ वाइट हाउस में ही एक कार्यालय है जो वाइट हाउस के कामकाज के लिए सैन्य मदद मुहैया कराता है जैसे कि खाद्य सेवा, राष्ट्रपति के लिए परिवहन, चिकित्सा एवं सत्कार सेवा। डब्ल्यूएचएमओ निदेशक अमेरिका के राष्ट्रपति की दुनिया भर में यात्रा के दौरान एयरफोर्स वन (राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान) में सभी सैन्य परिचालन देखता है।

उल्लेखनीय है कि वर्गीज का जन्म अमेरिका में ही हुआ है और उनके माता-पिता केरल के तिरुवला से यहां आए थे। उन्होंने मैसाच्युसेट्स विश्वविद्यालय से राजनीतिक शास्त्र एवं अर्थशास्त्र विषय में स्नातक किया है।