Friday, January 22, 2021
Home > International Varta > सादे कपड़ों में भारत में घुसने की कोशिश कर रहे चीनी सैनिकों को भारतीय जवानों ने खदेड़ा

सादे कपड़ों में भारत में घुसने की कोशिश कर रहे चीनी सैनिकों को भारतीय जवानों ने खदेड़ा

Webvarta Desk: भारत-चीन सीमा विवाद (India China Border Issue) के बाद बीच चीन अपनी चालबाजी से बाज आता नहीं दिख रहा है। एक बार फिर से लद्दाख (Ladakh) में चीनी सेना (Chinese Army PLA) के जवान सादे कपड़ों में भारतीय सीमा (Indian Border) में घुसपैठ की कोशिश करते हुए पकड़े गए। ITBP और स्थानीय लोगों ने इन घुसपैठिए चीनी सैनिकों को वापस खदेड़ दिया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना लेह से 135 किलोमीटर पूर्व में मौजूद न्योमा एरिया के चानतांग गांव की बतायी जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत-चीन सीमा पर चीनी सैनिक (Chinese Army PLA) दो गाड़ियों में बैठ सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में घुस गए थे। चानतांग के स्थानीय लोगों ने रविवार को इसका वीडियो शेयर किया है।

हालांकि अभी तक भारतीय सेना और ITBP ने इस संबंध में कोई बयान जारी किया है और न ही इस घटना को कन्फर्म किया है। शेयर हो रहे वीडियो के मुताबिक, चीनी सैनिकों का एक समूह दो गाड़ियों के जरिए भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहा थे, ये लोग सादे लिबास में थे और स्थानीय चरवाहों को अपने पशु वहां चराने से मना कर रहे थे।

लोगों ने किया कड़ा विरोध

हालांकि, इसी दौरान स्थानीय निवासियों ने उनका कड़ा विरोध करना शुरू कर दिया और उन्हें वापस लौटना पड़ा। लोगों के मुताबिक इस दौरान ITBP के जवानों ने भी वहां पहुंचकर चीनी सैनिकों को चेतावनी दी।

हालांकि ये भी स्पष्ट नहीं है कि गाड़ी में मौजूद चीनी नागरिक सैनिक ही थे। न्योमा के काउंसिलर के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि ये घटना चार-पांच दिन पहले की है।

दूसरी तरफ भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने वेस्टर्न थिएटर कमांड पर नया कमांडर अपॉइन्ट कर दिया है। चीनी मीडिया के मुताबिक, सेंट्रल मिलिट्री कमिशन (CMC) के हेड राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जनरल झांग शुडोंग को वेस्टर्न मोर्चे की कमान सौंपी है।

हालांकि, भारत पिछले कुछ दिनों से भरोसा जताता आया है कि दोनों देशों के बीच मिलिट्री और डिप्लोमैटिक लेवल की बातचीत हो रही है और जल्द ही दोनों देशों की सेनाएं पीछे हट सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *