Indo-Nepal tensions: नेपाल पुलिस ने किशनगंज में भारतीय युवक को गोली मारी, हालत गंभीर

New Delhi: Indo-Nepal tensions: भारत नेपाल के बीच चल रही टेंशन का असर अब भारतीय सीमावर्ती क्षेत्र के नागरिकों पर पड़ने लगा है।

दरअसल बिहार के किशनगंज जिले में भारत-नेपाल सीमा (Indo-Nepal tensions) पर शनिवार की रात नेपाल पुलिस ने तीन भारतीय नागरिकों पर फायरिंग कर दी। इस फायरिंग में एक युवक घायल हो गया। घायल को इलाज के लिए निकट के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक, किशनगंज जिले के टेढ़ागाछ प्रखंड के फतेहपुर थाना स्थित भारत नेपाल सीमा (Indo-Nepal tensions) पर नौ मेंस लैंड पर शनिवार की रात नेपाल पुलिस ने तीन भारतीय नागरिकों पर तीन फायरिंग कर दी। जिसमें एक युवक घायल हो गया। घायल युवक को अनन फानन में इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टेढ़ागाछ लाया गया था। फिर उसे बेहतर इलाज के लिए पूर्णिया रेफर किया गया। घायल युवक की हालत गंभीर बताई जा रही है।

मवेशी ढूंढने गए थे तीन युवक

बताया जाता है कि घायल युवक जितेंद्र कुमार सिंह और उनके दो साथी अंकित कुमार सिंह व गुलशन कुमार सिंह लगभग साढ़े सात बजे अपनी मवेशी ढूंढने भारत नेपाल सीमा स्थित माफी टोला गांव के समीप नौ मेंस लैंड पर गया था। गांव से बाहर खेत की उस तरफ गया, जहां नेपाल सीमा पर नेपाल की पुलिस तैनात थी।

नेपाल पुलिस ने इन युवकों को देखते ही ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। जिसमें जितेंद्र कुमार सिंह को गोली लगी है। नेपाल द्वारा फायरिंग की इस घटना में घायल युवक जितेंद्र कुमार सिंह को उनके दोनों साथियों एवं स्थानीय ग्रामीणों ने घटना स्थल से उठाकर उनके घर लाया।

घटना के बाद मौके पर कैंप कर रहे हैं अधिकारी: एसपी

किशनगंज के एसपी कुमार आशीष ने बताया कि नेपाल पुलिस द्वारा किशनगंज में भारत-नेपाल सीमा के पास तीन भारतीय लोगों पर फायरिंग की गई। नेपाल पुलिस की फायरिंग में एक भारतीय घायल हो गया। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि घटना के बाद से स्थानीय पुलिस व एसएसबी अधिकारी मौके पर कैंप कर रहे हैं। इस घटना को लेकर पूरे मामले पर पुलिस की नजर बनी हुई है।

जून में भी नेपाल पुलिस की गोली से हुई थी एक भारतीय की मौ’त

इससे पहले नेपाल पुलिस ने इसी साल जून के महीने में बिहार में सीतामढ़ी स्थित लगने वाले बॉर्डर पर एक भारतीय नागरिक को गोली मार दी थी। जबकि नेपाली सैनिकों की ओर से की गई फायरिंग में उस वक्त चार भारतीय घायल हो गए थे। जिन्हें सीतामढ़ी के निजी अस्पताल में इलाज कराया गया था। वहीं नेपाली पुलिस एक भारतीय को उठाकर अपने साथ ले गई थी।

भारत-नेपाल सीमा पूरी तरह से सील

गौरतलब है कि लॉकडाउन की शुरुआत से ही भारत-नेपाल सीमा पूरी तरह से सील है। लोगों की आवाजाही पूरी तरह से बंद है। नेपाल सरकार ने भारत-नेपाल सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षा बल की तैनाती कर रखी है। खासकर सीमा के मुख्य रास्तों के अलावा पगडंडियों पर भी सुरक्षा सख्त है। नेपाल में जहां नेपाली सशस्त्र बल ने कैम्प लगाकर सुरक्षा में जुटी हैं। वहीं, भारतीय सीमा में एसएसबी की मौजूदगी पहले से है और लगातार सीमा पर निगरानी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *