दुनिया से नकारता रहा PAK, भारत का दबाव बना तो बताए दाऊद के कराची में 3 पते

New Delhi: भारत और FATF के जरिए अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के चौतरफा दबाव के बाद पाकिस्‍तान (Pakistan) ने मुंबई ब’म ध’मा’कों में 350 लोगों की जा’न लेने वाले माफ‍िया डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के अपने देश में होने की बात कबूल कर ली है।

अब तक पाकिस्‍तान में दाऊद (Dawood Ibrahim) की उपस्थिति से ही इनकार करने वाले पाकिस्‍तान (Pakistan) ने दाऊद इब्राहिम के 3-3 पते बताए हैं। मुंबई से भागकर ISIS की शरण में जिंदगी बिता रहे दाऊद इब्राहिम ने पाकिस्‍तान के ‘मुंबई’ कहे जाने वाले कराची (Karachi) शहर को अपना ठिकाना बनाया है।

यही नहीं दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के पास कम से कम एक पाकिस्‍तानी पासपोर्ट भी है। पाकिस्तान ने जो दस्तावेज जारी किया है, उसमें बताया है कि शेख दाऊद इब्राहिम कासकर का जन्म भारत के महाराष्ट्र में रत्नागिरी के खेर में 26 दिसंबर, 1955 को शेख इब्राहिम अली कासकर के घर में हुआ था। उसकी नागरिकता भी भारतीय बताई गई है। इसके अलावा माफिया डॉन के सभी नामों जैसे दाऊद हसन, अद्बुल हमीन, अब्दुल आजीज, दाऊद साबरी, दाऊद भाई, हाजी भाई, बड़ा भाई, आदि का जिक्र भी किया गया है।

पाकिस्‍तान ने बताए कराची में दाऊद के तीन-तीन ठिकाने

भारत में मुंबई से लेकर पाकिस्तान तक में जारी किए गए उसके कई पासपोर्ट का जिक्र भी दस्तावेज में किया गया है। इसमें बताया गया है कि 1985 में बॉम्बे में जारी किए गए पासपोर्ट को भारत सरकार ने रद्द कर दिया था। इसके अलावा बॉम्बे में 1975, 1978, 1979, 1981, 1983, 1985, जेद्दाह में 1989 , दुबई में 1985, रावलपिंडी में 1991 और 2001, 1996 में कराची में पासपोर्ट जारी किए गए।

सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि अभी तक दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के पाकिस्तान में होने की बात नकारते आ रहे पाकिस्तान ने FATF के दबाव में कराची में उसके तीन-तीन पते बता दिए हैं। इस दस्तावेज में शामिल उसके अड्रेस में कराची के क्लिफ्टन में सऊदी मस्जिद के पास वाइट हाउस, हाउस नंबर 37, 30वीं स्ट्रीट-डिफेंस, हाउसिंग अथॉरिटी और नूराबाद में पलेशियल बंगले का जिक्र किया गया है।

दुनियाभर में किरकिरी के बाद पलटा पाकिस्‍तान

दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) को लेकर कबूलनामे के बाद किरकिरी से परेशान पाकिस्तान ने पलटी मारते हुए कहा है कि डी कंपनी का सरगना उसके देश में नहीं है। इससे पहले शनिवार शाम को पाकिस्तान ने दाऊद इब्राहिम समेत 88 प्रतिबंधित आ’तंक’वा’दी संगठनों और उनके आकाओं पर कार्रवाई करने का ढोंग किया था। इस लिस्ट में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम शामिल कर पाकिस्तान ने स्वीकार किया था कि यह मोस्ट वां’डेट आ’तं’की उसके देश में रह रहा है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि भारतीय मीडिया में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों (दाऊद इब्राहिम) की उपस्थिति को स्वीकार किया है। यह दावा निराधार और भ्रामक है। इसके अलावा उसने इस बात को भी खारिज कर दिया कि पाकिस्तान इन लोगों पर नए प्रतिबंध लगा रहा है।

UNSC की लिस्ट के मुताबिक प्रतिबंध

पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘द न्यूज’ की खबर के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आ’तं’कवा’दी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाए हैं। अधिसूचनाओं में घोषित प्रतिबंध जमात-उद-दावा, जैश-ए-मोहम्मद, तालिबान, दाएश, हक्कानी समूह, अलकायदा और अन्य पर लगाए गए हैं।