Hell Planet: ‘नर्क’ वाले ग्रह पर मिला आयोनाइज्ड कैल्शियम, इतना गर्म कि इंसान तो क्या लोहा भी भाप बन जाए

Hindi News

photo 86965315

वॉशिंगटन
अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने धरती से काफी दूर एक तारे की परिक्रमा करे रहे नर्क वाले ग्रह पर आयोनाइज्ड कैल्शियम की पहचान की है। यह ग्रह इतना गर्म है कि यहां लोहा भी तुरंत पिघल जाए। वास्प-76बी (Wasp-76b) नाम के इस ग्रह की सतह का तापमान 2400 डिग्री सेंटीग्रेड से भी अधिक पहुंच जाता है। यह तापमान इतना अधिक है कि इंसान तो तुरंत भाप में बदल जाएगा। इस ग्रह पर 10000 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से जहरीली गैसों वाली हवाएं भी चलती हैं।

ग्रह के वायुमंडल में आयोनाइज्ड कैल्शियम मिला
वैज्ञानिकों ने हाल में ही वास्प-76बी ग्रह के ऊपरी वायुमंडल में आयोनाइज्ड कैल्शियम का पता लगाया है। इलेक्ट्रिकली चार्ज एलिमेंट की पहचान इस ग्रह के असाधारण मौसम के कई राज खोल सकती है। टोरंटो विश्वविद्यालय में डॉक्टरेट की छात्रा लीड लेखक एमिली डिबर्ट ने कहा कि हम बहुत अधिक कैल्शियम देख रहे हैं। यह वास्तव में एक बहुत बड़ी खोज है।

पृथ्वी से 640 प्रकाश वर्ष दूर है यह ग्रह
आयोनाइज्ड कैल्शियम का स्पैक्ट्रल सिग्नेचर से संकेत मिल सकता है कि इस एक्सोप्लैनेट में ऊपरी वायुमंडल की हवाएं बहुत तेज हैं। इससे यह भी पता चलता है कि इस एक्सोप्लैनेट पर वायुमंडलीय तापमान हमारे पहले के सोच से कहीं अधिक है। यह ग्रह मीन राशि के नक्षत्र की दिशा में पृथ्वी से 640 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। पांच साल पहले इसकी खोज के बाद से ही इस भयंकर गर्म ग्रह ने खगोलविदों को आकर्षित किया है।

पिघले लोहे की होती है बारिश
वैज्ञानिकों का दावा है कि इस ग्रह पर पिघले लोहे की बारिश होती है। इस ग्रह को लेकर क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट सहित एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने अब तक की सबसे गहन छानबीन की है।उन्होंने हवाई के मौना की पर स्थित जेमिनी नॉर्थ टेलीस्कोप से डेटा का विश्लेषण किया है। इसी के आधार पर उन्होंने बताया कि इस ग्रह के वायुमंडल में आयोनाइज्ड कैल्शियम की पहचान की गई है।

2400 डिग्री सेल्सियस है तापमान
इस वास्प-76बी ग्रह पर दिन का तापमान 350 डिग्री फ़ारेनहाइट (2,400 डिग्री सेल्सियस) से ऊपर चला जाता है। इतना तापमान लोहे जैसे कई धातुओं को भाप बनाने के लिए पर्याप्त है। रात के समय ये पिछले हुए लोहे गोली की रफ्तार से ग्रह की सतह पर गिरते हैं। इस ग्रह को गर्म बृहस्पति (Hot Jupiter) के नाम से भी जाना जाता है।