इस भारतीय की वजह से आज अबु धाबी में बन रहा पहला हिंदू मंदिर, 468 रुपए से शुरू किया था कारोबार

Webvarta Desk: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर (Abu Dhabi First Hindu Temple) का निर्माण कार्य चल रहा है। हाल ही में इस मंदिर के निर्माण को लेकर महत्वपूर्ण पड़ाव पार किया गया है।
PM मोदी का सपना यह भारतीय कर रहा पूरा

अरब देश में हिंदू मंदिर (Abu Dhabi First Hindu Temple) बनवाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कभी सपना देखा था। अबु धाबी में रहने वाले मशहूर कारोबारी बी.आर. शेट्टी (BR Shetty) पीएम मोदी के इस सपने को पूरा कर रहे हैं।

यह वही बी. आर. शेट्टी हैं, जिन्होंने कभी 468 रुपए से अपने कारोबार की शुरुआत की थी और आज के समय में वह UAE में सबसे अमीर भारतीय कारोबारी हैं। कुछ समय पहले वह महाकाव्य महाभारत पर 1000 करोड़ रुपए की लागत से फिल्म बनाने का ऐलान भी कर चुके हैं।

भारतीय मूल के यूएई में करोबारी बीआर शेट्टी की निजी जिंदगी के बारे में जानकर ऐसा लगेगा जैसे कोई फिल्म की कहानी सुन रहे हों।

468 रुपए से शुरू किया कारोबार

कर्नाटक के उडुपी में जन्में बीआर शेट्टी का जन्म बेहद सामान्य परिवार में हुआ था। इस बड़े कारोबारी का पूरा नाम बावागुथु रघुराम शेट्‌टी है। उनके घर की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं थी। शायद यही वजह थी कि बीआर शेट्टी नौकरी की तलाश में यूएई गए थे।

नगर पालिका के सेनिटेशन के लिए काम करने के दौरान उन पर 50 हजार रुपए कर्ज हो गया था। काम की तलाश में वह UAE आ गए। कहा जाता है कि एक दिन अचानक नौकरी से उनका मन ऊब गया और उन्होंने महज 468 रुपए खर्च कर पहली बार बिजनेस किया था।

देखते ही देखते बढ़ा कारोबार

इसी दौरान डॉ. इस्माइल फहीमी ने उनकी मदद की। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। देखते ही देखते वे कारोबार में सफलता की सीढ़ियां चढ़ने लगे। 1975 में एनएमसी निओ फार्मा के नाम से डॉ. बी. आर. शेट्टी ने कंपनी शुरू की।

जहां पर शेट्टी ने पहला क्लीनिक खोला था, वहां अब स्पेशलिटी हॉस्पिटल है. फिलहाल बीआर शेट्टी अबु धाबी की न्यू मेडिकल सेंटर ग्रुप ऑफ कंपनीज और यूएई के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर रहे हैं.

5000 करोड़ से ज्यादा के मालिक हैं शेट्टी

प्रसिद्ध पत्रिका फोर्ब्स में तीन साल पहले प्रकाशित हुआ था कि बीआर शेट्टी के पास करीब 5100 करोड़ की संपत्ति है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन तीन सालों में बीआर शेट्टी की संपत्ति कितनी बढ़ी होगी। फरवरी के आंकड़े की बात करें तो एक अनुमान के मुताबिक, शेट्टी 1.7 बिलियन डॉलर संपत्ति के मालिक हैं।

30 देशों में है कारोबार

बीआर शेट्टी ने 30 देशों में अपना कारोबार फैला रखा है। वे अबु धाबी के अरबपतियों में गिने जाते हैं। साल 2014 में बीआर शेट्टी प्राइवेट इक्विटी ग्रुप ने अपैक्स पार्टनर्स से ट्रेवलेक्स को 9800 करोड़ रुपए में खरीदा था।

फिलहाल बीआर शेट्टी की एनएमसी निओ फार्मा में 40 हजार लोग काम करते हैं। उन्हें सबसे ज्यादा कमाई विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज होती है।

पीएम मोदी सौंप चुके हैं अहम जिम्मेदारी

इस मंदिर के निर्माण को लेकर सबसे पहले डॉ. बी. आर शेट्टी ने ही मुहिम शुरू की थी। वह अबु धाबी में बन रहे हिंदू मंदिर के निर्माण के लिए गठित समिति के अध्‍यक्ष भी हैं। फरवरी 2018 में जब इस मंदिर का भूमिपूजन हुआ था, उस वक्त भी बीआर शेट्टी पीएम मोदी के साथ मौजूद थे।