Diwali 2020: ताइवान, ब्रिटेन, अमेरिका.. दुनियाभर से प्रकाशपर्व दीपावली की बधाइयों का लगा तांता

New Delhi: भारत के प्रकाशपर्व दीपावली (Diwali 200) पर ताइवान से लेकर अमेरिका तक से बधाइयों का तांता लगा हुआ है। ताइवान की राष्‍ट्रपति त्‍साई इंग वेन ने दीपावली की बधाई दी और कहा कि हम भारतीयों के साथ मिलकर अपने देश में लोकतंत्र, मूल्‍यों और स्‍वतंत्रता का प्रकाश फैला रहे हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और राजकुमार चार्ल्‍स ने दीपावली (Diwali 200) की शुभकामनाएं दीं और कहा कि हम कोरोना वायरस पर उसी तरह से विजय हासिल करेंगे जैसे अंधकार पर प्रकाश की जीत हुई थी।

इससे पहले ताइवान में भारतीय अधिकारियों के साथ मिलकर दिवाली का त्योहार मनाया गया और ताइवान के साथ दोस्ती का संदेश दिया गया। ताइवान की सरकार ने आधिकारिक तौर पर दिवाली के जश्न का आयोजन किया। ताइपे के एक गेस्ट हाउस को स्टेट गेस्ट हाउस की तरह इस्तेमाल किया गया जहां सरकारी मेहमानों ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर ताइवान के विदेश मंत्री जोसफ वू और भारत-ताइपे असोसिएशन (भारतीय राजदूत) के डायरेक्टर जनरल गौरांगलाल दास जश्न में मौजूद रहे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री, राजकुमार ने दी शुभकामनाएं

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और राजकुमार चार्ल्स ने शनिवार को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि लोग कोरोना वायरस महामारी से उसी प्रकार निजात पाएंगे जिस तरह अंधकार पर प्रकाश की विजय हुई थी। जॉनसन ने अपने आधिकारिक निवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट से जारी संदेश में दीपावली की शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा, ‘इस साल दिवाली का विशेष महत्व है क्योंकि जिस प्रकार भगवान राम रावण को पराजित कर अपनी पत्नी सीता को वापस घर लाए थे और बुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी, उसी प्रकार मुझे विश्वास है कि हम कोविड-19 महामारी पर भी विजय पाएंगे।’

इसके साथ प्रधानमंत्री जॉनसन ने लोगों से हाथ धोने, मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने का भी आग्रह किया। इस बीच राजकुमार चार्ल्स ने एक वीडियो जारी कर दीपावली का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि इस साल दिवाली उनके 72वें जन्मदिवस के दिन मनाई जा रही है।

चार्ल्स ने कहा, ‘प्रकाश का यह पर्व एक साथ आकर मिठाइयां बांटने और उपहार देने का अवसर है। दुख इस बात का है कि इस साल जन स्वास्थ्य संकट के कारण बहुत से लोग एक दूसरे से नहीं मिल सकते। मैं समझ सकता हूं कि यह कितना निराशाजनक है।’ उन्होंने कहा, ‘कठिनाई के इस समय में मुझे उम्मीद है कि आपको दिवाली के संदेश से ताकत मिलेगी। यह पर्व बुराई पर अच्छाई, निराशा पर आशा और अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक है।’

दिवाली के रंग में रंगी न्‍यूयॉर्क की एंपायर स्‍टेट बिल्डिंग

उधर, अमेरिका के न्‍यूयॉर्क शहर की मशहूर एंपायर स्‍टेट बिल्डिंग को दीपावली को देखते हुए नारंगी रंग में रंग दिया गया है। न्‍यूयॉर्क, न्‍यूजर्सी और कनेक्टिकट के भारतीय समुदाय के समूह ने एंपायर स्‍टेट बिल्डिंग के साथ दीपावली का जश्‍न मनाया है। एंपायर स्‍टेट बिल्डिंग ने ट्वीट करके कहा कि न्‍यूयॉर्क के लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं। हम भारतीय समुदाय के लोगों के साथ मिलकर प्रकाशपर्व मना रहे हैं और लाइट्स के रंग को नारंगी कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *