यही है पाकिस्तान की औकात! कोरोना वैक्सीन के लिए गिड़गिड़ाकर बोला- सबको मिलना चाहिए

New Delhi: कोरोना वायरस महामारी से तबाह पाकिस्तान (Pakistan) ने इसकी वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के लिए दुनिया के सामने अभी से गिड़गिड़ाना शुरू कर दिया है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद घोषित कर देना चाहिए। इतना ही नहीं उन्होंने दुनिया से अपील करते हुए कहा कि वैक्सीन को विकसित होने के बाद समानता के आधार पर सबको मुहैया करवाना चाहिए। बता दें कि पाकिस्तान में कोरोना से आई तबाही के कारण अबतक 3278 लोगों की मौत हो चुकी है।

पाक ने की वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद घोषित करने की मांग

कुरैशी ने बेल्ट एंड रोड इंटरनेशनल कोऑपरेशन पर एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया भर में अर्थव्यवस्था, व्यवसायों और आपूर्ति श्रृंखलाओं को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

विदेश कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कुरैशी के हवाले से कहा गया है कि जब कभी कोरोना वायरस का टीका विकसित हो जाता है तो उसे ‘वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद’ घोषित किया जाना चाहिए और समानता के आधार पर उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

पाक में 167,956 लोग संक्रमित

पाकिस्तान में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस से अबतक 167,956 लोग संक्रमित हो चुके हैं। पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पंजाब में 61678 रोगी, सिंध में 65163, खैबर पख्तूनख्वा में 20182, बलूचिस्तान में 8,998, इस्लामाबाद में 9941, गिलगित बाल्टिस्तान में 1,225 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में संकमण के 769 मामले सामने आए हैं। देशभर में अब तक 8,68,565 नमूनों की जांच संक्रमण के लिए की जा चुकी है और पिछले 24 घंटे में 29,546 नमूनों की जांच की गयी है।

कोरोना वायरस से एक और मंत्री की मौत

पाकिस्तान में प्रांतीय सरकार के एक मंत्री की कोविड-19 से मौत हो गई। वह पिछले सप्ताह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने गिलगित के शहर अस्पताल के एक डॉक्टर के हवाले से बताया कि गिलगित-बाल्तिस्तान के कृषि मंत्री जांबाज खान (64) बीते चार दिन से वेंटिलेटर पर थे।

डॉक्टर ने कहा कि उन्हें हृदय संबंधी बीमारी और मधुमेह भी था। दिआमेर जिले के वरिष्ठ नेता मलिक मिस्कीन का भी यही डॉक्टर इलाज कर रहे हैं। पांच बार विधायक रहे खान गिलगित-बाल्तिस्तान में पाकिस्तान मुस्लिम लीग के संस्थापक सदस्य थे।

पाकिस्तान में कई राजनेता कोरोना से संक्रमित

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कहर से आम जनता तो परेशान है ही, लेकिन वहां के राजनेता भी इससे अछूते नहीं हैं। कोरोना संक्रमित होने वाले पाकिस्तानी राजनेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी, शाहिद खाकन अब्बासी, नवाज शरीफ के भाई और विपक्षी पार्टी मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शहबाज शरीफ भी शामिल हैं। वहीं, एक प्रांतीय मंत्री समेत कम से कम चार सांसदों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो चुकी है।

इमरान पर आरोप, जानबूझकर विपक्षी नेताओं को करा रहे संक्रमित

पाकिस्तान में विपक्ष ने एकजुट होकर आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान कोरोना वायरस को राजनीतिक हथियार की तरह प्रयोग कर रहे हैं। विपक्षी पार्टी मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शहबाज शरीफ और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद खुलकर पीएम इमरान खान पर निशाना साधा है। दोनों ही नेताओं ने कहा है कि अगर उन्हें कुछ होता है तो इसके जिम्मेदार इमरान खान होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *