14.1 C
New Delhi
Sunday, January 29, 2023

China Corona Update : ऑक्सीजन खत्म, लाशों का ढेर, एक्सपर्ट बोले

China Corona Update : बीजिंग. कोरोना वायरस की नई लहर ने चीन की कमर तोड़ कर रख दी है। ऐसी आशंकाएं हैं कि इस हफ्ते पड़ोसी देश में एक दिन में ही साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा कोविड मरीज सामने आ गए। मिड दिसंबर से मिड जनवरी तक लहर का पीक आने की आशंका है।

लाखों की संख्या में लोग सोशल मीडिया पर सरकार के प्रति नाराजगी भी व्यक्त कर रहे हैं। मरीजों को अस्पतालों में दवाएं, बेड जैसी सुविधाएं भी नहीं मिल पा रही हैं। इस बीच, महामारी विज्ञानी और स्वास्थ्य अर्थशास्त्री एरिक फेगल-डिंग, जिन्होंने हाल ही में दावा किया था चीन की 60 फीसदी से अधिक आबादी और दुनिया की 10 फीसदी जनसंख्या अगले 90 दिनों में कोविड से संक्रमित होने वाली है, शनिवार को दावा किया है कि चीन की राजधानी बीजिंग के शीर्ष स्तर ए के अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन टैंक्स तक नहीं बचे हैं।

एरिक ने एक वीडियो को रि-ट्वीट करते हुए दिखाया कि कैसे चीन के अस्पतालों में लाशों का अंबार लगा हुआ है। डेड बॉडीज रखने की जगह तक नहीं हैं। बुखार की दवाओं की शॉर्टेज हो गई है। ऑक्सीजन टैंक्स खाली हो गए हैं। ब्लड की कमी है। डेड बॉडीज वाले बैग रखे हुए हैं।

ये हालात बीजिंग के टॉप अस्पताल की है। अभी कोविड का और बुरा दौर आने वाला है। लेकिन आधिकारिक रूप से शून्य मौतें बताई जा रही हैं। वीडियो के जरिए एरिक ने चीनी सरकार द्वारा जारी किए जा रहे आधिकारिक कोरोना के आंकड़ों पर भी सवालिया निशान खड़ा किया।

उन्होंने आगे लिखा, ”मैं यह याद दिलाना चाहता हूं कि बीजिंग में चीन के सबसे बेस्ट अस्पताल मौजू हैं। यह टॉप टियर लेवल ए का अस्पताल होने के बाद भी बेड और ऑक्सीजन की कमी है। यह कहानी दुखद है। अस्पताल के आईसीयू में आने के 15 मिनट में ही मरीज की मौत हो गई।”

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि बीजिंग, शंघाई समेत चीन के सभी प्रमुख शहरों में कोरोना से हालात भयावह बने हुए हैं। श्मशान घाट में भी डेड बॉडीज की लाइनें लगी हुई हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, डोंगगुआन में स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 22 दिसंबर तक, 2,528 स्वास्थ्य कर्मचारी बुखार या कोविड परीक्षण पॉजिटिव होने के बावजूद भी काम कर रहे थे।

एक दिन में साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा संक्रमित

वहीं, चीन की एक टॉप अथॉरिटी ने ऐसे आंकड़े पेश किए हैं, जोकि पूरी दुनिया के लिए डराने वाले हैं। अथॉरिटी ने बताया है कि हो सकता हो कि इस हफ्ते एक दिन में 37 मिलियन (तीन करोड़, 70 लाख) कोरोना से संक्रमित मामले सामने आए हों। दुनिया में यह आंकड़ा एक दिन में सर्वाधिक है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की कुल जनसंख्या का करीब 28 फीसदी यानी 248 मिलियन लोग इस महीने 20 तारीख तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। यह आंकड़े चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन की बुधवार को की गई बैठक में सामने आए हैं। इस बात की जानकारी बैठक में शामिल हुए लोगों ने दी है।

अगर यह आंकड़े सही हैं तो जनवरी, 2022 में सामने आए रोजाना के 40 लाख के आंकड़े पीछे छूट गए हैं। चीन की जीरो कोविड पॉलिसी भी सवालों के घेरे में है। माना जा रहा है कि इसकी वजह से कोरोना संक्रमण नहीं फैला और लोगों में नैचुरल इम्यूनिटी नहीं बन सकी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,114FollowersFollow

Latest Articles