चार्ली हेब्दो मैगज़ीन ने फिर छापा मोहम्मद साहब पर विवा’दित कार्टून,बोला- हम कभी नहीं झुकेंगे

New Delhi: फ्रांस की व्यंगात्मक साप्ताहिक मैगजीन चार्ली हेब्दो (Charlie Hebdo) ने मोहम्मद साहब (Prophet Mohammed) के अति विवा’दित कार्टून को फिर छापा है।

चार्ली हेब्दो (Charlie Hebdo) के ऑफिस पर जनवरी 2015 में हुए आ’तं’की हमले की सुनवाई भी बुधवार से शुरू हो रही है। इसी के कारण मैगजीन के प्रबंधन ने विवा’दित कार्टून को फिर से प्रकाशित करने का फैसला लिया। मैगजीन ने कहा कि इतिहास को न तो दोबारा लिखा जा सकता और न ही मिटाया जा सकता।

कार्टून के कारण गई थी 15 लोगों की जान

मोहम्मद साहब के कार्टून को प्रकाशित करने पर 7 जनवरी 2015 को चार्ली हेब्दो के पेरिस के ऑफिस पर दो आतं’कियों ने अंधाधुंध फाय’रिंग करते हुए 12 लोगों को मा’र डाला था। मरने वालों में फ्रांस के कुछ बड़े कार्टूनिस्ट भी शामिल थे। इस मामले में पकड़े गए दो आतं’कियों की स’जा पर सुनवाई को लेकर जनसमर्थन जुटाने के लिए मैगजीन ने कार्टून को फिर प्रकाशित करने का फैसला किया है।

बुधवार से शुरू होगी मामले की सुनवाई

चार्ली हेब्दो (Charlie Hebdo) के डायरेक्टर लौरेंट रिस सौरीस्यू ने संपादकीय में लिखा कि ‘हम कभी झुकेंगे नहीं, हम कभी हार नहीं मानेंगे।’ मैगजीन इस विवा’दित कार्टून को अपने अगले एडिशन में छापने की तैयारी कर रही है। इस हम’ले के आ’रोप में पुलिस ने 14 लोगों को गिर’फ्तार किया था। उनकी स’जा को लेकर सुनवाई बुधवार से पेरिस में शुरू हो रही है।

इस सप्ताह कार्टून के साथ प्रकाशित संपादकीय में पत्रिका (Charlie Hebdo) ने कहा कि हम’लों के बाद उसने मोहम्मद का कार्टून प्रकाशित नहीं करने का फैसला लिया था, लेकिन मामले की सुनवाई शुरू होने के चलते जरूरी होने पर उसने ऐसा किया है।

नए एडिशन में दिखेगा यह कार्टून

चार्ली हेब्दो (Charlie Hebdo) के नवीनतम एडिशन में कवर पेज पर दर्जनों कॉर्टूनों को प्रदर्शित किया गया है। इसमें मोहम्मद साहब का विवादित कार्टून भी शामिल है। इस कार्टून को जीन काबूट ने बनाया था, जिनकी 2015 के हमले में मौ’त हो गई थी। जिसकी हेडिंग ‘यह सब, बस उसके लिए’ दी गई है। मैगजीन की संपादकीय टीम ने कहा कि यह कार्टून को फिर से प्रकाशित करने का सबसे अच्छा समय है, क्योंकि इस मुकदमे काा ट्रायल शुरू हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *