27.1 C
New Delhi
Monday, September 26, 2022

Queen Elizabeth Ii Death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन

वेबवार्ता: British Queen Elizabeth II Passes Away: ब्रिटेन की महारानी क्‍वीन एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में निधन (Queen Elizabeth Ii Death) हो गया है। गुरुवार को खबर आई थी कि डॉक्टर उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए हैं। महारानी कुछ दिनों से स्‍कॉटलैंड स्थित अपने बाल्‍मोरल कैसल में थी। वह हर साल गर्मियों में यहां आती थीं।

महारानी (Queen Elizabeth II) के स्‍वास्‍थ्‍य पर पिछले कुछ दिनों से खासी नजर रखी जा रही थी। पिछले कुछ वर्षों में उनकी हालत बिगड़ी थी और इस बार फरवरी में उन्‍हें कोविड-19 भी हो गया था। खराब स्‍वास्‍थ्‍य के चलते महारानी ने अपनी ‘प्रिवी काउंसिल’की मीटिंग रद्द कर दी और उन्हें आराम करने के लिए कहा गया था।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने कंजरवेटिव पार्टी की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। ट्रस 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंची थीं।

15 देशों की सरकारों को सूचना

महारानी के निधन के बाद 15 देशों की सरकारों को इसकी जानकारी दी गई। कनाडा समेत दुनिया के इन 15 देशों पर महारानी का राज था। 38 देशों के कॉमनवेल्‍थ देशों में भी महारानी का शासन है। महारानी ने ब्रिटेन के 15 प्रधानमंत्रियों का शपथ दिलाई थी जिसमें विंस्‍टन चर्चिल से लेकर लिज ट्रस तक शामिल हैं। गुरुवार को पैलेस की तरफ से कहा गया था कि महारानी बाल्मोरल में हैं और उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स और पोते प्रिंस विलियम वहां के लिए रवाना हो गये हैं।

नई पीएम ट्रस ने कहा, ‘बकिंघम पैलेस की इस खबर से पूरा देश चिंतित होगा।’ उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘इस समय मेरी और पूरे देश की शुभकामनाएं महारानी और उनके परिवार के साथ हैं।’ महरानी एलिजाबेथ की उम्र इस समय 96 साल है और उनके शासन को 70 साल हो चुके हैं। उन्‍हें अभी तक अस्‍पताल में भर्ती नहीं कराया गया है। महारानी के बेटे एंड्रयू और एडवर्ड के अलावा उनकी बेटी राजकुमारी ऐनी पहले ही स्‍कॉटलैंड में उनके साथ हैं।

लिज ट्रस ने बीच में छोड़ी बहस

महारानी के खराब स्‍वास्‍थ्‍य की खबर ने संसद में बहस में व्‍यवधान डाला था। नई प्रधानमंत्री ट्रस ने ऊर्जा संकट से निबटने के लिए एक बड़े पैकेज का ऐलान किया था। इसी समय उनके करीबी ने धीरे से उन्‍हें महारानी की त‍बीयत की जानकारी दी। वह परेशान हो गईं और इसके कुछ ही समय बाद हाउस ऑफ कॉमन्‍स से निकल गईं।

महारानी हमेशा बकिंघम पैलेस में ही नई सरकार का ऐलान करती हैं लेकिन इस बार वह स्‍काटलैंड में थीं। पहले बोरिस जॉनसन अपना इस्‍तीफा सौंपने के लिए स्‍कॉटलैंड पहुंचे थे। इसके बाद ट्रस भी बाल्‍मोरल कैसल गईं और यहां पर उन्‍होंने महारानी से मुलाकात की।

सेहत बनी चिंता का विषय

महारानी के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में कोई ज्‍यादा जानकारी सामने नहीं आई है। बताया जा रहा है कि उन्‍हें चलने-फिरने में दिक्‍कत हो रही थी। इस साल फरवरी में ही वह कोविड-19 से ठीक हुई थीं। मगर इस बीमारी ने उन्‍हें काफी कमजोर कर दिया था। जो फोटो पैलेस की तरफ से जारी की गई थी उसमें नजर आ रहा था कि महारानी ने बांये हाथ में छड़ी पकड़ी है जिसकी मदद से वह चल पा रही थीं।

महारानी एलिजाबेथ की खराब होती सेहत पिछले कुछ सालों से चिंता का विषय बनी हुई थी । इसकी वजह से उन्‍हें अपने कुछ कार्यक्रम तक रद्द करने पड़े गए हैं। पिछले वर्ष अप्रैल में उनके पति प्रिंस फिलिप का भी निधन हो गया था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,125FollowersFollow

Latest Articles