Joe Biden ने Pete Buttigieg को परिवहन मंत्री पद के लिए किया नामित

वाशिंगटन, (वेबवार्ता)। अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने परिवहन मंत्री के रूप में पूर्व मेयर पीट बटइग (Pete Buttigieg) को नामित किया है।

पीट बटइग (Pete Buttigieg) अमेरिका के इतिहास में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दावेदारी करने वाले पहले ऐसे नेता हैं, जो सार्वजनिक तौर पर यह खुलासा कर चुके थे कि वह समलैंगिक हैं।

वहीं 38 वर्षीय पीट (Pete Buttigieg) स्टेट प्राइमरी या कॉकस का चुनाव जीतने वाले सबसे कम उम्र के नेताओं में से एक हैं। उन्हें इंडियाना के अपने गृहनगर साउथ बेंड का कायापलट करने में मिली सफलता के लिए जाना जाता है।

वह सबसे पहले 29 साल की उम्र में निर्वाचित हुए थे और उन्होंने सार्वजनिक, निजी और सामुदायिक क्षेत्र के नेताओं को साथ लाकर साउथ बेंड को नवोन्मेष और नौकरियों के सृजन का हब बना दिया।

किसी जमाने में इस इलाके को अमेरिका के ‘मरणासन्न शहरों’ में गिना जाता था। बाइडन ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘‘मेयर पीट देशभक्त और समस्याओं को सुलझाने वाले इंसान हैं।

हम एक देश के तौर पर जो हैं, वह उसी तरह की बात करते हैं। मैं उन्हें परिवहन मंत्री के रूप में नामित करता हूं क्योंकि यह पद हमारे सामने पेश आ रही कई तरह की चुनौतियों और अवसरों से भरा हुआ है।’’

पीट (Pete Buttigieg) ने नामित होने के बाद इसे नौकरियों के सृजन, पर्यावरण संबंधी चुनौतियों से निपटने और सभी के लिए बराबरी का माहौल तैयार करने का ‘बेहतरीन अवसर’ करार दिया।