21.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022

तेहरान की एविन जेल में अचानक लगी आग, रात के सन्नाटे में गूंजी गोलीबारी और सायरन की आवाज

तेहरान
ईरान की कुख्यात एविन जेल में अचानक आग लग गई। यह जेल राजनीतिक कैदियों को हिरासत में रखन के लिए प्राथमिक जगह है। सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में जेल परीसर से आग की लपटें निकली दिख रही हैं। ईरान में इन दिनों महासा अमीनी की मौत के खिलाफ भारी प्रदर्शन जारी है। अमिनी की मृत्यु देश की मोरैलिटी पुलिस द्वारा हिजाब ठीक तरह से नहीं पहनने पर हिरासत में लिए जाने के बाद हुई थी।

एविन जेल में कैद है राजनीतिक कैदी
बताया जा रहा है कि ईरान में महासा अमीनी की मौत के लेकर जारी प्रदर्शनों के दौरान हिरासत में लिए गए सैकड़ों लोगों को कथित तौर पर एविन जेल में भेजा गया। ईरानी पत्रकार मसीह अलीनेजाद ने ट्वीट कर जानकारी साझा की है कि एविन जेल में आग और विस्फोट की खबर के बाद लोग उस तरफ बढ़ रहे हैं। यह एक और संकेत है कि ईरान की सरकार नियंत्रण खो रही है। उन्होंने लिख की एविन वो जगह है जहां देश के कई राजनीतिक कैदी रखे जाते हैं। आग के कारण कई कैदियों की जान पर खतरे की आशंका है।

आपराधिक तत्वों ने किया अग्निकांड
अग्निकांड को लेकर दी गई आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि, जेल में मौजूद आपराधिक तत्वों ने आग लगाई थी। घटना के बाद अब जेल में शांती बहाल कर दी गई है। आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने यह भी कहा कि जिस अशांति के कारण आग लगी थी वह समाप्त हो गई है। वहीं, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि जेल के जिस हिस्से में शातिर अपराधी रखे गए हैं, वहीं हिंसा की वारदात हुई है। घटना में राजनीतिक कैदी शामिल नहीं हैं।

आग लगने के कारण स्पष्ट नहीं
हालांकि, जेल में आग किन कारणों से लगी थी यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। दमकलकर्मी मौके पर मौजूद हैं, साथ ही विशेष बलों को भी इलाके में तैनात किया गया है। बता दें, ईरान में करीब महीने भर से जारी विरोध प्रदर्शनों में अभी तक करीब 200 लोगों की मौत हो चुकी है। बावजूद इसके सड़कों पर खुलेआम सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के खिलाफ नारे लग रहे हैं। दुकानें और कारोबार बंद रखकर पुतले जलाए जा रहे हैं। 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद ईरान में इसे सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन माना जा रहा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Latest Articles