12.1 C
New Delhi
Thursday, December 8, 2022

सरकार ने इस्पात, लौह अयस्क पर निर्यात शुल्क किया शून्य

Steel Industry Big Relief Zeroes Export Duty News in Hindi : वेब वार्ता, नईदिल्ली. केंद्र सरकार ने देश की स्टील इंडस्ट्री को बड़ी राहत देते हुए स्टील उत्पादों और लौह अयस्क पर निर्यात शुल्क घटाने के फैसला किया है। इससे स्टील प्रोडक्ट और लौह अयस्क के निर्यात को बढ़ाने में बड़ी मदद मिलेगी। वित्त मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को देर रात जारी किए नोटिफिकेशन के मुताबिक, सरकार ने पिग आयरन और स्टील उत्पादों के साथ-साथ लौह अयस्क पेलेट्स पर निर्यात शुल्क शून्य करने का फैसला किया है।

Also Read

इसके साथ ही 58 प्रतिशत से कम लौह वाले लौह अयस्क लम्प्स और फाइन्स पर भी निर्यात शुल्क शून्य किया गया है। वहीं, 58 प्रतिशत से अधिक लौह वाले लौह अयस्क लम्प्स और फाइन्स पर अब निर्यात शुल्क 30 प्रतिशत कर दिया गया है।

इन चीजों पर बढ़ाया टैक्स

सरकार की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, स्टील इंडस्ट्री में कच्चे माल के रूप में उपयोग होने वाले एन्थ्रेसाइट/पीसीआई, कोकिंग कोल और फेरोनिकेल पर आयात शुल्क बढ़ाकर 2.50 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि कोक और सेमी-कोक के लिए इसे बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है, जो कि पहले शून्य था।

बता दें, इस हफ्ते की शुरुआत में स्टील मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी। इस बैठक में राजस्व विभाग के सचिव संजय मल्होत्रा भी कई अधिकारियों के साथ मौजूद थे।

मई में बढ़ाया था निर्यात शुल्क

केंद्र सरकार की ओर से इस साल मई में देश में लौह की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए निर्यात शुल्क लगाने का फैसला किया था। उस समय सरकार के द्वारा पिग आयरन और स्टील प्रोडक्ट्स ओर निर्यात शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

10,370FansLike
10,000FollowersFollow
1,120FollowersFollow

Latest Articles